Army Chief General Bipin Rawat Warn For Future War - भविष्य की जंग और ज्यादा हिंसक होगी, पाक के हर दुस्साहस का मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा: सेना प्रमुख DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भविष्य की जंग और ज्यादा हिंसक होगी, पाक के हर दुस्साहस का मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा: सेना प्रमुख

army chief general bipin rawat   pti photo 13 july  2019

थल सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने शनिवार को आगाह करते हुए कहा कि तकनीकी विकास, साइबर जगत की वजह से भविष्य में होने वाली जंग अधिक हिंसक और अप्रत्याशित होगी। उन्होंने कहा कि सेना को बहुआयामी युद्ध के लिए तैयार रहना चाहिए।

युद्ध क्षेत्र में बढ़ी प्रतिद्वंद्विता : कारगिल युद्ध के 20 साल पूरे होने के मौके पर एक संगोष्ठी में सेना प्रमुख ने कहा, गैर राज्यीय किरदारों और तकनीक में तेजी से आ रहे बदलाव से युद्ध का परिदृश्य बदल रहा हैं। भविष्य में साइबर और अंतरिक्ष की युद्ध में अहम भूमिका होगी और इस क्षेत्र में प्रतिद्वंद्विता बढ़ेगी।

सेना में बदलाव का दौर : रावत ने कहा कि भारतीय सेना में परिवर्तन की जरूरत है और वह इसी दौर से गुजर रही है। अंतरिक्ष, साइबर और विशेष बल प्रकोष्ठों का गठन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 2016 में उरी में हुए हमले के बाद सीमा पार कार्रवाई और पुलवामा हमले के बाद बालाकोट एयरस्ट्राइक केवल राजनीतिक-सैन्य संकल्प ही नहीं दिखा। बल्कि बदलाव का भी संकेत करता है।

कश्मीर मुद्दा केंद्र के लिए सबसे अहम, अनुच्छेद 370 व 35 ए को लेकर मोदी सरकार निर्णायक मोड में

पाक को मुंहतोड़ जवाब
सेनाप्रमुख ने कहा कि पाकिस्तान के हर दुस्साहस का मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा। किसी भी आतंकी गतिविधि को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा, पाक सेना बार-बार दुस्साहस करती है, चाहे वह राज्य प्रायोजित आतंकवाद हो या भारत में घुसपैठ करना। रावत ने कहा, भारतीय सेना मजबूती से खड़ी है और हमारी क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा को तैयार है।

भविष्य की जंग के लिए भारत तैयार
* मार्च 2019 में मिशन शक्ति के तहत उपग्रह रोधी मिसाइल का सफल परीक्षण।
* सेना में डिफेंस साइबर एजेंसी गठित करने की प्रक्रिया अंतिम दौर में।
* डीआरडीओ ने लेजर आधारित हथियार विकसित किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Army Chief General Bipin Rawat Warn For Future War