DA Image
2 अगस्त, 2020|2:37|IST

अगली स्टोरी

भारत विरोधी गतिविधि: अमेरिका में एक पाकिस्तानी, दो भारतीय मूल के नागरिक काली सूची में डाले गए

home ministry

अमेरिका में एक पाकिस्तानी और भारतीय मूल के दो अमेरिकी नागरिकों को भारत विरोधी कथित गतविधियों में संलिप्त होने के मामले में सरकार ने उन्हें काली सूची में डाल दिया है। शिवसेना के सांसद राहुल शेवाले ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर उन्हें अमेरिका में रह रहे पाकिस्तानी नागरिक रेहान सिद्दीकी, ओर राकेश कौशल तथा दर्शन मेहता के बारे में जानकारी दी जिसके बाद यह कदम उठाया गया। काली सूची में डाले जाने के बाद तीनों भारत की यात्रा नहीं कर सकेंगे।

शेवाले को लिखे पत्र में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा कि उनकी शिकायत के बाद विदेश मंत्रालय ने मुद्दे की जांच की। रेड्डी ने शेवाले को लिखा, एमईए ने अवगत कराया है कि रेहान सिद्दीकी, राकेश कौशल और दर्शन मेहता को ह्यूस्टन के महावाणिज्य दूत की अनुशंसा पर काली सूची में डाला गया है। सिद्दीकी ह्यूस्टन में एक रेडियो स्टेशन चलाता है और बॉलीवुड के कलाकारों के साथ मिलकर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करता है। कौशल और मेहता इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करने में सिद्दीकी की मदद करते हैं।

रेड्डी ने सांसद को यह भी बताया कि वॉशिंगटन डीसी में दूतावास और ह्यूस्टन में महा वाणिज्य दूतावास से आग्रह किया गया है कि वे प्रभाव वाले व्यक्तियों, सांस्कृतिक निकायों और बॉलीवुड से संबद्ध स्थानीय निकायों से संपर्क कर सुनिश्चित करें कि भारतीय कलाकारों को उपयुक्त संदेश दिया जाए कि वे इस तरह के राष्ट्र विरोधी तत्वों से खुद को दूर रखें। दक्षिण मध्य मुंबई से सांसद शेवाले ने कहा कि सरकार ने बॉलीवुड की हस्तियों को सलाह दी है कि तीनों द्वारा आयोजित इस तरह के कार्यक्रमों में हिस्सा नहीं लें।

गृह मंत्री शाह को फरवरी 2020 में दी गई शिकायत में शेवाले ने कहा था कि सिद्दीकी ह्यूस्टन में एक रेडियो स्टेशन का मालिक है और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रवर्तक है और कथित तौर पर भारत विरोधी गतिविधियों और भारत विरोधी दुष्प्रचार में संलिप्त रहता है। सांसद ने दावा किया कि सिद्दीकी के रेडियो स्टेशन को अमेरिका में रह रहे पाकिस्तानी नागरिक और पाकिस्तान की सरकार वित्त पोषण करती है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Anti-India activity: One Pakistani and two Indian-origin citizens blacklisted in America