DA Image
12 जून, 2020|6:29|IST

अगली स्टोरी

कोरोना लॉकडाउन: दिल्ली के बाद अब आंध्र प्रदेश में भी शराब हुई महंगी, कुल 75 फीसदी तक बढ़ाए गए दाम

liquor shops opened after 40 days line of wine buyers started since morning

1 / 2Andhra Pradesh govt hikes liquor prices by another 50 per cent after delhi govte imposes special corona Tax on liquor liquor shops

social distortion stripped at liquor store

2 / 2Social distortion stripped at liquor store

PreviousNext

कोरोना वायरस संकट की वजह से पूरे देश में लॉकडाउन लागू है। लॉकडाउन ने देश की अर्थव्यवस्था को पूरी तरह से ठप कर दिया है। ऐसे में अर्थव्यवस्था को खोलने और राजस्व के घाटे को कम करने की कोशिशों के क्रम में दिल्ली के बाद अब आंध्र प्रदेश सरकार ने भी शराब के दामों में बड़ा इजाफा किया है। दिल्ली में 75 फीसदी शराब महंगी करने के अरविंद केजरीवाल सरकार के फैसले के एक दिन बाद बाद आंध्र प्रदेश सरकार ने भी शराब के दामों में आज 50 फीसदी की बढ़ोतरी की है। अब तक आंध्र प्रदेश सरकार ने 75 फीसदी की बढ़ोतरी की है। 

यह भी पढ़ें- ज्यादा रेट से कोई फर्क नहीं? दिल्ली में महंगी हुई शराब, फिर भी दुकानों पर उमड़ा लोगों को हुजूम, देखें वीडियो

दरअसल, लॉकडाउन की तीसरे चरण में शराब की दुकानों को खोलने की इजाजत मिल गई है। रविवार को आंध्र प्रदेश सरकार ने शराब को 25 फीसदी महंगा किया था, मगर मंगलवार को शराब की कीमतों में 50 फीसदी का और इजाफा करने का फैसला किया है। इस तरह से अब राज्य में शराब एमआरपी से 75 फीसदी अधिक के दाम पर बिकेगी। माना जा रहा है कि सोशल डिस्टेंस का पालन करने और लोगों को शराब पीने से हतोत्साहित करने के उद्देश्य से यह फैसला लिया गया है। 

राज्य के विशेष मुख्य सचिव (राजस्व) रजत भार्गव ने कहा कि शराब की दरों में असामान्य वृद्धि लोगों को शराब के सेवन से हतोत्साहित' करने और स्वास्थ्य का ध्यान रखने के उद्देश्य से की गई है। उन्होंने कहा कि शराब के दामों में वृद्धि तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई हैं। 

राज्य सरकार ने शराब की दुकानों को दोपहर 11 बजे के बजाय 12 बजे से खोलने का फैसला लिया है, जो शाम 7 बजे तक खुली रहेंगी। बता दें कि आंध्र प्रदेश में शराब के कारोबार पर पूरी तरह से राज्य सरकार का नियंत्रण है। बता दें कि सोमवार को दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने आज से शराब के दामों पर 75 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है। दिल्ली में आज से शराब की कीमतें ज्यादा हो गई हैं, क्योंकि दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में शराब बिक्री पर 70 प्रतिशत 'विशेष कोरोना शुल्क' लगा दिया है। 

 

.यह भी पढ़ें- दिल्लीवालों की जेब और होगी ढीली: दिल्ली में आज से महंगी हो गई शराब, MRP पर 70% लगेगी 'स्पेशल कोरोना फीस'

केजरीवाल सरकार के इस कदम से राजस्व में निश्चित तौर पर इजाफा होगा, जो कि कोरोना वायरस की वजह से देश में लगे लॉकडाउन से काफी प्रभावित हुआ है, लेकिन इससे खुदरा शराब की बोतल की कीमत में अधिक बढ़ोतरी होगी। सोमवार देर रात जारी अधिसूचना में दिल्ली सरकार के वित्त विभाग ने कहा, 'रिटेल लाइसेंस के अंतर्गत बेचे जाने वाले सभी तरह के शराब के अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) पर 70 प्रतिशत टैक्स लगाया गया है।' उदाहरण के लिए, अगर किसी शराब के बोतल की (एमआरपी) कीमत अभी तक 1000 रुपए है, तो अब दिल्ली में उसकी नई कीमत 1700 रुपए होगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Andhra Pradesh govt hikes liquor prices by another 50 per cent after delhi govte imposes special corona Tax on liquor liquor shops