DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पाकिस्तान को लुभाने के लिए भरोसे पर चोट

u s  president donald trump arrives from a fund-raising event before departing for washington d c

कश्मीर पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बयान के बाद शुरू हुई हलचल जल्द समाप्त होने वाली नहीं है। कूटनीतिक जानकारों का मानना है कि इसका असर कम करने के लिए दोनों तरफ से कवायद की जरूरत होगी।

जानकारों का मानना है कि ट्रंप ने अमेरिका में चल रही अंदरूनी कश्मकश और अफगानिस्तान से बाहर निकलने में पाकिस्तान की भूमिका को ध्यान में रखकर ऐसा बयान दिया जिससे भारत की रणनीति को धक्का लगा है। जानकारों का कहना है कि ट्रंप के बयान से हुए नुकसान की भरपाई केवल विदेश मंत्रालय या मंत्री के बयान से नहीं होगी। भारत को ज्यादा सक्रियता के साथ कूटनीतिक स्तरों पर प्रभावी भूमिका का एहसास अमेरिका को कराना होगा।.

कूटनीतिक मामलों के जानकार सुशांत सरीन ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति के बयान ने डैमेज किया है। उन्होंने कहा कि केवल एक बयान के आधार पर संबंधों में खटास की बात नहीं की जा सकती। भारत की इस क्षेत्र में भूमिका को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।

जनरल जीडी बख्शी के मुताबिक यह समझ से परे है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ऐसा बयान क्यों दिया। भारत दक्षिण एशिया में भारत का सबसे अहम सहयोगी है। लेकिन ट्रंप का बयान इस साझेदारी की भावना के विपरीत है।

अफगानिस्तान से बाहर निकलने की जल्दी : जानकारों के मुताबिक ऐसा बयान पाकिस्तान की भारत में आतंक प्रायोजित करने वाली नीति को प्रोत्साहित कर सकता है। पूर्व राजनयिकों ने ट्रंप के बयान की आलोचना की है। माना जा रहा है कि अफगानिस्तान से बाहर निकलने की जल्दबाजी में ट्रंप ने इमरान को लुभाने का कार्ड खेला है।

भारत की कश्मीर नीति नहीं बदलेगी
जानकारों ने कहा कि भारत की कश्मीर नीति में बदलाव के कोई संकेत नहीं हैं। विदेश मंत्रालय ने इसे स्पष्ट कर दिया है। यह उम्मीद की जानी चाहिए कि भारत पाकिस्तान को आतंकवाद के मोर्चे पर अलग-थलग करने का प्रयास जारी रखेगा। जानकारों के मुताबिक अक्तूबर में एफएटीएफ में पाकिस्तान को राहत देने की किसी भी मुहिम का भारत को विरोध करना चाहिए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Analysis Donald Trump Kashmir Despute Remarks With Pakistan Imran Khan