amul will launch the chocolate made from camel milk before diwali - Happy Diwali: अमूल पहली बार लाएगा इस चीज से बनी चॉकलेट DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Happy Diwali: अमूल पहली बार लाएगा इस चीज से बनी चॉकलेट

amul india

अमूल ब्रांड के दूध और दुग्ध उत्पाद का स्वामित्व रखने वाली सहकारी संस्था गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन इस साल दीवाली से पहले बाजार में पहली बार ऊंटनी के बने दूध के चाकलेट उतारेगा। यह पहली बार होगा जब देश में कोई कंपनी ऊंटनी के दूध के चॉकलेट तैयार करेगी।

अमूल डेयरी के प्रबंध निदेशक डा के रत्नम ने बताया कि फिलहाल अमूल के 300 टन सालाना क्षमता वाले पुराने संयंत्र में इसका उत्पादन कर दीवाली से पहले बाजार में उतारा जायेगा। 1500 टन क्षमता वाला संयंत्र दीवाली के बाद इसी माह शुरू हो जायेगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए दूध का पावडर इस्तेमला किया जायेगा इसलिए अपेक्षाकृत जल्द खराब होने वाले इस दूध से कोई समस्या पेश नहीं आयेगी।

दूध की आपूर्ति सरहदी जिले कच्छ की सरहद डेयरी के जरिये की जायेगी। फेडरेशन के एमडी आर एस सोढी़ ने भी इसकी पुष्टि की।

श्री रत्नम ने बताया कि अमूल अब तक कुल करीब 40 तरह के चॉकलेट बनाता है पर शुरूआत में केवल एक ही तरह का ऊंटनी दूध का चॉकलेट यानी कैमेल मिल्क चॉकलेट बाजार में उतारा जायेगा। बाद में इसके दो तीन और प्रकार लांच किये जायेंगे। इन्हें देश भर में बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जायेगा।

मधुमेह तथा लीवर और किडनी की बीमारियों में लाभदायक माने जाने वाले ऊंटनी के दूध के जल्द खराब होने के मद्देनजर भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकार यानी एफएसएसएआई ने पिछले साल इसे विशिष्ट मानक के साथ बिक्री के लिए उपयुक्त एक खाद्य पदार्थ के रूप में मान्यता दी थी।

समझा जाता है कि चॉकलेट योजना के तहत अमूल ने पिछले दो सप्ताह में लगभग दस हजार लीटर ऊंटनी का दूध प्रसंस्करण के लिए खरीदा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:amul will launch the chocolate made from camel milk before diwali