DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमूल ने पेश किया ऊंटनी का दूध, जानें इसके फायदे और क्या होगी कीमत

अमूल ने लांच किया ऊंटनी का दूध

अमूल ने ऊंटनी का दूध बाजार में उतार दिया है। फिलहाल यह दूध अहमदाबाद, गांधीनगर और कच्छ में उपलब्ध होगा। अमूल 50 रुपये में आधा लीटर ऊंटनी का दूध उपलब्ध करा रहा है। इसे बोतल पैकिंग में उतारा गया है। 

अमूल के एमडी आरएस सोढ़ी ने बताया कि यह दूध मधुमेह रोगियों के लिए प्राकृतिक उपचार के रूप में काम करेगा। ऊंटनी का दूध जल्द ही देश के दूसरे हिस्सों में भी उपलब्ध कराया जा सकता है। इसके लिए अमूल कई महीने से तैयारी कर रहा था।

ऊंटनी के दूध को कच्छ जिला दुग्ध संघ उत्पादित कर रहा है। पिछले साल अमूल ने ऊंटनी के दूध से बना चाकलेट उतारा था जिसे बाजार में अच्छी प्रतिक्रिया मिली थी। इस चॉकलेट का उत्पादन आनंद में किया जा रहा है। 

ऊंटनी के दूध को बाजार में पेश करने से ऊंट पालने वाले किसानों को आर्थिक लाभ होगा। हालांकि इस दूध में जल्दी खराब होने की प्रवृति रहती है।  साल 2016 में भारतीय खाद्य मानकीकरण संस्था एफएसएसआई ने मानकीकरण के बाद ऊंटनी के दूध को बाजार में पेश करने की अनुमति दी थी। 

मधुमेह रोगियों के लिए लाभकारी

औषधीय गुणों वाले ऊंटनी के दूध को मधुमेह जैसी बीमारियों में लाभकारी माना जाता है। जिन लोगों को पाचन की कोई शक्ति नहीं है, उनके लिए यह दूध अच्छा है। यह दूध इम्यून सिस्टम को ठीक करता है। डॉक्टर ऊंटनी का दूध पीने की सलाह देते हैं। 

लोकसभा चुनाव 2019: आप ने पूछा- EVM बिना चुनाव क्यों नहीं चाहती BJP?

EVM HACK: ईवीएम बनाने वाली कंपनी ECIL ने कहा- शुजा से कोई संबंध नहीं

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Amul introduced camels milk know its benefits and what will be the cost