ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशअमृतसर रेल हादसा: पंजाब सरकार ने मृतकों के परिजनों के लिए 5 लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान किया

अमृतसर रेल हादसा: पंजाब सरकार ने मृतकों के परिजनों के लिए 5 लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान किया

पंजाब के अमृतसर में दशहरा मेले में रावण दहन देख रहे लोग ट्रेन की चपेट में आ गए, जिसमें कम से कम 50 लोगों की मौत हो गई। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने राहत अभियान की निगरानी के लिए अमृतसर जाने...

अमृतसर रेल हादसा: पंजाब सरकार ने मृतकों के परिजनों के लिए 5 लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान किया
चंडीगढ़, एजेंसी।Fri, 19 Oct 2018 09:18 PM
ऐप पर पढ़ें

पंजाब के अमृतसर में दशहरा मेले में रावण दहन देख रहे लोग ट्रेन की चपेट में आ गए, जिसमें कम से कम 50 लोगों की मौत हो गई। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने राहत अभियान की निगरानी के लिए अमृतसर जाने के दौरान कहा कि मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये और घायलों को मुफ्त इलाज सहायता दी जाएगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि रेलवे तत्काल राहत और बचाव अभियान चला रहा है।

अमृतसर रेल हादसा: पटरी पर खड़े थे लोग, दोनों ट्रैक पर एक साथ आ गई ट्रेन, बचने का नहीं मिला समय

मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने अपने संदेश में दुर्घटना के प्रति गहरा दुख व्यक्त करते हुए कहा कि पीड़ति परिवारों को पांच-पांच लाख रुपये की सहायता और घायलों का मुफ्त इलाज किया जाएगा। इस बीच शिरोमणि अकाली दल के जिला अमृतसर प्रधान गुरप्रताप सिंह टिक्का ने पंजाब के पूर्व मुख्य मंत्री सुखवीर सिंह बादल की तरफ से एलान किया कि घायलो का इलाज शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक समिति के अस्पतालों में मुफ्ता इलाज किया जाएगा। 

दोनों ट्रैक पर एक साथ आ गई ट्रेन

अमृतसर के प्रथम उपमंडलीय मजिस्ट्रेट राजेश शर्मा ने बताया कि 50 शवों को बरामद किया गया है और कम से कम 50 घायलों को एक सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अधिकारियों ने बताया कि रावण के पुतले को आग लगाने और पटाखे फूटने के बाद भीड़ में से कुछ लोग रेल की पटरियों की ओर बढ़ना शुरू हो गए जहां पहले से ही बड़ी संख्या में लोग खड़े होकर रावण दहन देख रहे थे। उन्होंने बताया कि उसी वक्त दो विपरीत दिशाओं से एक साथ दो ट्रेनें आई और लोगों को बचने का बहुत कम समय मिला। उन्होंने बताया कि एक ट्रेन की चपेट में कई लोग आ गए।

अमृतसर रेल हादसे ने दिलाई पटना की याद, दशहरे पर ही हुई थी दर्दनाक घटना

पटाखों की आवाज के चलते ट्रेन की आवाज नहीं सुनी

अमृतसर से दिल्ली के लिए रवाना हुई हावड़ा और जालंधर से अमृतसर को आ रही डीएमयू रेलगाडियां एक साथ दोनों ट्रैक पर आगई। बताया जा रहा है कि रावण दहन दौरान चल रहे पटाखों की आवाज के कारण लोगों को रेलगाड़ी आने का पता नहीं चला जिसके कारण लगभग 30 लोगों की कटने से घटना स्थल पर ही मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए।

प्रत्यक्षदर्शी बहुजन समाज पार्टी के नेता तरसेम सिंह भोला ने बताया कि रेल लाईनों पर सैंकड़ो लोग खड़े थे जो रेलगाड़ी की चपेट में आए हैं। उन्होंने बताया कि घटना के समय रेलवे फाटक भी खुला हुआ था। रेलगाड़ी धड़ाधड़ गुजर गई। उन्होने बताया कि मरने वालों की संख्या काफी अधिक हो सकती है। पुलिस तथा जिला प्रशासन ने घटना स्थल पर पहुंच कर बचाव कार्य शुरू कर दिया है। घायलों को अस्पताल भेजा जा रहा है। 

अमृतसर में दशहरा देख रहे लोगों पर ट्रेन चढ़ी, 50 की मौत, कई जख्मी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें