ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देश तनाव के बीच कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने नरेंद्र मोदी को दी बधाई, नसीहत देकर फंसे

तनाव के बीच कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने नरेंद्र मोदी को दी बधाई, नसीहत देकर फंसे

कनाडा और भारत के बीच खालिस्तान के मुद्दे पर तनाव के बीच पीएम जस्टिन ट्रूडो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जीत की बधाई दी है। उन्होंने बधाई के साथ ही नसीहत देने की भी कोशिश की।

 तनाव के बीच कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने नरेंद्र मोदी को दी बधाई, नसीहत देकर फंसे
canada-india-trade-0 jpg
Ankit Ojhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 07 Jun 2024 06:52 AM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव में एनडीए को बहुमत मिलने के बाद दुनियाभर के नेता नरेंद्र मोदी को बधाई दे रहे हैं। इसी बीच कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भी सोशल मीडिया पर पोस्ट लिखकर मोदी को बधाई दी है। हालांकि उनका अंदाज नसीहत वाला था। ऐसे में सोशल मीडिया पर लोगों ने उन्हें ही घेर लिया और उनको गिरेबान में झांकने की सलाह देने लगे। ट्रूडो ने बधाई देते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध बढ़ाने के लिए तीन आधारों की जरूरत है। 

जस्टिन ट्रूडो ने क्या कहा
जस्टिन ट्रूडो ने कहा, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुनावी जीत के लिए बधाई। कनाडा उनकी सरकार के साथ मिलकर काम करने तैयार है ताकि दोनों देशों और लोगों के बीच संबंध और मजबूत हों। ये संबंध मानवाधिकार, विविधता और कानून के शासन पर आधारित है। बता दें कि कनाडाई पीएम के खालिस्तान प्रेम की वजह से भारत और कनाडा के संबंध खराब हो गए हैं। उन्होंने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद आरोप भारत पर लगा दिए थे। हालांकि भारत ने उनके आरोपों को खारिज किया था और कहा था कि बिना किसी आधार के बेतुके आरोपों का भारत से कोई लेना देना नहीं है। 

बता दें कि लोकसभा चुनाव में बीजेपी के अगुआई वाले एनडीए ने बहुमत हासिल किया है। वहीं 543 सीटों पर हुए चुनाव में बीजेपी 240 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनी है। वहीं सरकार बनाने की  प्रक्रिया जारी है। 8 जून की शाम को नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। वहीं उनके कैबिनेट मंत्री भी शपथ लेंगे। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी फोन करके नरेंद्र मोदी को जीत की बधाई दी थी। दोनों नेताओं के बीच बात के बाद ही अमेरिका के एनएसएस केक सुलिवन ने कहा है कि वह दोनों देशों के बीच नई सरकार में संबंध आगे बढ़ाने के लिए भारत का दौरा करेंगे। बता दें कि पिछले छह महीने में अमेरिकी एनएसएस का दौरा दो बार रद्द हो चुका है। 

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भी गुरुवार को नरेंद्र मोदी से बात की और जीत की बधाई दी। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज ने पीएम मोदी से बात करके उन्हें बधाई दी। इसके अलावा फिलीपीन्स के राष्ट्रपति बोंगबोंग मार्कोज ने पीएम मोदी से बात की। ब्राजील के राष्ट्रपति लुला दा सिल्वा, एस्टोनिया के पीएम काजा काल्लास, यूरोपियन कीशन के अध्यक्ष उर्सुला वोन देर लेयेन और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी नरेंद्र मोदी को जीत की बधाई दी।