ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशभारत-पाक के बीच बढ़ते तनाव से अमेरिका की चिंता बढ़ी, भेजा पत्र  

भारत-पाक के बीच बढ़ते तनाव से अमेरिका की चिंता बढ़ी, भेजा पत्र  

अमेरिका के सांसदों ने जम्मू-कश्मीर की स्थिति को लेकर चिंता जाहिर की है। उन्होंने भारत और पाकिस्तान में अमेरिकी राजदूतों को पत्र भेजा है। उनसे दोनों देशों के बीच तनाव कम करने के लिए हर संभव...

भारत-पाक के बीच बढ़ते तनाव से अमेरिका की चिंता बढ़ी, भेजा पत्र  
वाशिंगटन | एजेंसीSun, 15 Sep 2019 03:36 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका के सांसदों ने जम्मू-कश्मीर की स्थिति को लेकर चिंता जाहिर की है। उन्होंने भारत और पाकिस्तान में अमेरिकी राजदूतों को पत्र भेजा है। उनसे दोनों देशों के बीच तनाव कम करने के लिए हर संभव प्रयास करने को कहा है। जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को खत्म किए जाने का पाकिस्तान विरोध कर रहा है। इससे दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। इसे लेकर नई दिल्ली और इस्लामाबाद में अमेरिकी राजदूतों केनेथ जस्टर और पॉल डब्ल्यू जोन्स को शुक्रवार को अमेरिकी सांसदों ने पत्र लिखा है। इसमें कहा है कि आशंका है कि मौजूदा घटनाक्रम के चलते भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों में तल्खी रहेगी।

पत्र में कहा गया है कि यह स्थिति वैश्विक शांति और अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है। पाकिस्तान और भारत दोनों ही महत्वपूर्ण सहयोगी हैं। अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया सहित दोनों देशों में शांति हमारे हितों के लिए बेहद जरूरी है। पत्र में दोनों देशों के अमेरिकी राजदूतों से अपील की गई है कि वह भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव कम करने की कोशिश करें।

पत्र में सात सांसदों के हस्ताक्षर

पत्र में अमेरिका के हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव के सात सदस्यों  इलहान उमर, राउल एम ग्रीजाल्वा, एंडी लेविन, जेम्स पी मैकगवर्न, टेड ल्यू, डोनाल्ड बेयर और एलन लोवेनथल के हस्ताक्षर हैं। उन्होंने पत्र में दोनों राजनयिकों से यह भी अपील की है कि वह अमेरिका में रह रहे कश्मीरी लोगों का संपर्क जम्मू-कश्मीर में रह रहे उनके परिवारों से कराएं। उन्होंने भारत सरकार से मांग की है कि जम्मू-कश्मीर में संचार के माध्यम बहाल करें।  मीडिया को संबंधित क्षेत्र में जाने की अनुमति दें। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें