DA Image
29 मई, 2020|5:44|IST

अगली स्टोरी

अमेरिका ने कहा- कोरोना से लड़ने के लिए भारत और पीएम मोदी के साथ खड़े हैं हम

prime minister narendra modi interacting with students at pariksha pe charcha in new delhi  ani   phot

अमेरिका के राज्य विभाग ने कहा कि हम कोरोना को हराने के लिए भारत और उसके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ खड़े हैं। कोरोना की महामारी के लड़ने में अमेरिका भारत के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करेगा। एक साथ मिलकर हम अपने नागरिकों की रक्षा कर सकते हैं।

बता दें कि अमेरिका में व्हाइट हाउस और संसद के दोनों दलों के नेताओं के बीच अर्थव्यवस्था को 2000 अरब डॉलर (करीब 151 लाख करोड़ रुपए) का राहत पैकेज देने पर सहमति बन गई है। इस पैकेज का मकसद कर्मचारियों, कारोबारियों और स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूती देना है। शीर्ष व्हाइट हाउस के सहायक एरिक उलैंड ने आधी रात के तुरंत बाद कैपिटल हॉलवे में समझौते की घोषणा की। उलैंड ने कहा, "देवियों और सज्जनों, हम कामयाब रहे। समझौता हो गया है।" अमेरिका में इस वायरस से अबतक 800 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 55,225 मामले सामने आए हैं।

इस अभूतपूर्व आर्थिक राहत पैकेज से ज्यादातर अमेरिकियों को प्रत्यक्ष भुगतान किया जाएगा, बेरोजगारी लाभ का विस्तार होगा और छोटे कारोबारियों के 367 अरब डॉलर का सहायता कार्यक्रम शुरू किया जाएगा, ताकि घर में रहने के दौरान श्रमिकों को वेतन का भुगतान किया जा सके। इसके अलावा विमानन और स्वास्थ्य सेवा जैसे बड़े क्षेत्रों के लिए भी विशेष पैकेज का प्रावधान किया जाएगा।

कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या विश्व में 19,246 हो गई है। आधिकारिक सूत्रों से प्राप्त जानकारी के आधार पर एएफपी की गणना के अनुसार दिसम्बर में चीन में इस वायरस का पहला मामला सामने आने के बाद 181 देशों में 427,940 मामले दर्ज किए गए। इटली में इस वायरस से 6,820 लोगों की मौत हो चुकी है और इससे 69,176 लोग संक्रमित है और 8,326 लोग ठीक हो गए है। स्पेन में मरने वालों की संख्या चीन से अधिक हो गई है। स्पेन में इससे 3,434 लोगों की मौत हुई है और 47,610 लोग संक्रमित हुए है। चीन में कोरोना वायरस से 3,281 लोगों की मौत हुई है और इसके 81,218 मामले सामने आए हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:America said standing with P ModiAND India to fight Corona