ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशआंबेडकर जयंती: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले- जय भीम, सभी दलों को भी याद आए 'संविधान निर्माता'  

आंबेडकर जयंती: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले- जय भीम, सभी दलों को भी याद आए 'संविधान निर्माता'  

दलितों के हकों के लिए लड़ने वाले और संविधान के निर्माण में अहम योगदान निभाने वाले डॉ. भीमराव आंबेडकर की आज 127वीं जयंती है। इस मौके पर देश की राजनीतिक पार्टियों (बीजेपी, कांग्रेस, बीएसपी, सपा)...

पीएम मोदी
1/ 2पीएम मोदी
Ambedkar Jayanti
2/ 2Ambedkar Jayanti
लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Sat, 14 Apr 2018 10:00 AM
ऐप पर पढ़ें

दलितों के हकों के लिए लड़ने वाले और संविधान के निर्माण में अहम योगदान निभाने वाले डॉ. भीमराव आंबेडकर की आज 127वीं जयंती है। इस मौके पर देश की राजनीतिक पार्टियों (बीजेपी, कांग्रेस, बीएसपी, सपा) आदि के अलावा और अन्य संगठन अपने स्तर पर देश में जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं।

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच मई तक चलने वाले ग्राम स्वराज अभियान की शुरुआत आज छत्तीसगढ़ के बीजापुर से करेंगे। प्रधानमंत्री आंबेडकर जयंती के मौके पर एक वीडियो के साथ ट्विट कर लिखा, 'सभी देशवासियों को आंबेडकर जयंती की शुभकामनाएं। जय भीम!'

 

ग्राम स्वराज अभियान चलाने के तहत एससी, एसटी बहुल गांव में जन कल्याण योजनाओं को तेजी से आगे बढ़ाने पर जोर दिया जायेगा। 

सूत्रों ने अनुसार देश में ऐसे करीब 21058 गांव है जहां एससी, एसटी समेत दलितों की आबादी 50 प्रतिशत से अधिक है। ऐसे में केंद्रीय मंत्रियों एवं भाजपा के जन प्रतिनिधियों से कहा गया है कि वे इन गांवों में शिविरों का आयोजन करें। इसकी शुरूआत आज प्रधानमंत्री मोदी बीजापुर से करेंगे। इस दिन प्रधानमंत्री के भाषण का सीधा प्रसारण किया जायेगा। 

प्रधानमंत्री ने केंद्रीय मंत्रियों समेत भाजपा सांसदों एवं जन प्रतिनिधियों से दलित बहुल गांव में सरकार की सात महत्वपूर्ण जन कल्याण योजनाओं की जानकारी लोगों को देने को कहा है। इस अभियान के अंतर्गत गरीब कल्याण से जुड़ी उज्ज्वला योजना, मिशन इन्द्रधनुष, प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना, उजाला, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को शत प्रतिशत लागू करने पर जोर दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि सरकार आरक्षण खत्म नहीं कर रही है। मोदी ने कहा, 'कांग्रेस सिर्फ भ्रम फैला सकती है, इस कोशिश की एक तस्वीर इस महीने की दो तारीख को हम देख चुके हैं। कभी आरक्षण खत्म किए जाने की अफवाह फैलाना, कभी दलितों के अत्याचार से जुड़े कानून को खत्म किए जाने की अफवाह फैलाना, भाई से भाई को लड़ाने में कांग्रेस कोई कसर नहीं छोड़ रही।

प्रधानमंत्री के अलावा देश के अन्य बड़े नेता भी आंबेडकर जयंती पर कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं। दलितों के नाम पर राजनीति करने वाली मायावती लखनऊ में आंबेडकर की मूर्ति पर माल्यार्पण करेंगी। वहीं सपा के मुखिया अखिलेश यादव लखनऊ के पार्टी मुख्यालय में कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे और हजरतगंज स्थित आंबेडकर की मूर्ति पर माल्यार्पण करेंगे।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें