DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमेजन बेच रहा हिंदू देवताओं की छवियों वाले जूते, टॉयलेट सीट, सोशल मीडिया पर फूटा लोगों का गुस्सा

 ramegowda bopaiah mint photo

#BoycottAmazon आज देश का टॉप ट्रेंडिंग टॉपिक बन गया। ऐसा इसलिए कि ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी अमेजन ने हिंदू देवी-देवताओं की छवि वाले टॉयलेट सीट कवर और जूते समेत अन्य चीजों को ऑनलाइन स्टोर पर खरीद के लिए उपलब्ध कराया था। यूजर्स की निगाह जैसे ही इन चीजों पर पड़ी, उनका गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच गया। 

देखते ही देखते सोशल मीडिया पर भारतीय यूजर्स ने अमेजन को ट्रोल कर दिया। ट्विटर पर 24,000 से अधिक ट्वीट अमेजन के खिलाफ कर दिए गए। कुछ ट्वीट में तो विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को भी टैग किया गया। इनमें बायकॉट अमेजन ट्विटर पर सबसे अधिक ट्रेंड कर रहा था। 

संपर्क करने पर अमेजन के प्रवक्ता ने कहा कि अमेजन के सभी विक्रेताओं को कंपनी के दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिये। जो ऐसा नहीं करते हैं उन्हें कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है। उन विक्रेताओं को अमेजन के प्लेटफार्म से हटाया भी जा सकता है। प्रवक्ता ने बताया कि जिन उत्पादों को लेकर सवाल उठाया जा रहा है उन्हें हमारे स्टोर से हटाया जा रहा है। 

 

अमेजन की इस हरकत ने 2017 में ऑनलाइन मार्केटिंग कंपनी सिएटल (Seattle) द्वारा की गई ऐसी ही हरकत की याद दिला दी। कनाडाई वेबसाइट पर भारत के राष्ट्रीय ध्वज बने डोरमैट्स को बेचते देखा गया था। जिसका भारतीयों ने पुरजोर विरोध किया था।

सुषमा स्वराज ने उस वक्त अमेजन कर्मचारियों को चेताया था। यदि ये डोरमैट्स वेबसाइट से नहीं हटाए गए तो उनका वीज़ा रद्द कर दिया जाएगा।

रॉयटर्स ने अमेजन की यूएस वेबसाइट पर टॉयलेट सीट कवर, योगा मैट, स्नीकर्स, और हिंदू देवता और पवित्र हिंदू प्रतीकों को दर्शाने वाली कई वस्तुओं को सूचीबद्ध किया है। वेबसाइट पर कुछ आइटम अब खरीद के लिए उपलब्ध नहीं हैं। 

ट्विटर यूज़र सुमित कंदेल ने ट्वीट किया कि "जब तक आप इन हिन्दूफोबिक्स बिजनेस(Hinduphobics Business) को नहीं मारेंगे, तब तक वे आपके देवताओं, आपकी मान्यताओं और आपकी पूरी सभ्यता का अपमान करते रहेंगे।"

गोडसे को देशभक्त बता फंसी प्रज्ञा, BJP ने की निंदा, मांगा स्पष्टीकरण

ममता ने विद्यासागर की प्रतिमा बनाने के पीएम के प्रस्ताव को ठुकराया

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Amazon faces backlash in India for selling toilet seats shoes with images of Hindu gods and hindu holy signs