amarnath yatra started from jammu - जम्मू से अमरनाथ यात्रा शुरू, 7,993 तीर्थयात्रियों का सबसे बड़ा जत्था रवाना DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जम्मू से अमरनाथ यात्रा शुरू, 7,993 तीर्थयात्रियों का सबसे बड़ा जत्था रवाना

 hindu pilgrims arrive to worship at the holy cave of lord shiva in amarnath

कश्मीर घाटी में शहीद दिवस के अवसर पर अलगाववादियों की हड़ताल के चलते एहतियातन एक दिन के लिए रोकी गई अमरनाथ यात्रा रविवार को जम्मू से शुरू हो गई। गत 28 जून को शुरू हुई यह वार्षिक तीर्थयात्रा अलगाववादियों की हड़ताल के चलते शनिवार को यहां पांचवीं बार रोकी गई।

इससे पहले आठ जुलाई को यह हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकवादी बुरहान वानी के मारे जाने के तीन साल होने पर एहतियात के तौर पर रोकी गई थी। अधिकारियों ने बताया कि 7,993 तीर्थयात्रियों का अब तक का सबसे बड़ा जत्था जम्मू से आज कश्मीर स्थित बालताल तथा पहलगाम आधार शिविरों की ओर रवाना हुआ। वार्षिक यात्रा शुरू होने के बाद से यह तेरहवां जत्था है। 

उन्होंने बताया कि कड़ी सुरक्षा के बीच 310 वाहनों के दो काफिलों में तीर्थयात्री आज सुबह भगवती नगर आधार शिविर से रवाना हुए। उनके आज घाटी स्थित गंतव्यों पर पहुंचने की उम्मीद है। अधिकारियों ने कहा कि इनमें से 5,270 तीर्थयात्रियों ने जहां अनंतनाग जिले के 36 किलोमीटर लंबे पारंपरिक पहलगाम मार्ग का विकल्प चुना है वहीं, 2,723 श्रद्धालुओं ने गंदेरबल जिले के 12 किलोमीटर लंबे बालताल मार्ग का विकल्प चुना है। 46 दिन तक चलने वाली इस यात्रा के लिए अब तक 1.75 लाख से अधिक लोगों ने अपना पंजीकरण कराया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:amarnath yatra started from jammu