ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशस्नाइपर की तैनाती, सैटेलाइट से निगरानी; अमरनाथ यात्रा में ऐसे होंगे सुरक्षा इंतजाम

स्नाइपर की तैनाती, सैटेलाइट से निगरानी; अमरनाथ यात्रा में ऐसे होंगे सुरक्षा इंतजाम

वाहनों की आवाजाही पर सैटेलाइट, जीपीआरएस और माइक्रोचिप की मदद से नजर रखी जाएगी। सीआरपीएफ के बुलेट प्रूफ एंटीमाइन व्हीकल की संख्या इस साल बढ़ा दी जाएगी। हाल ही में सुरक्षाबलों ने बड़ी साजिश नाकाम की थी।

स्नाइपर की तैनाती, सैटेलाइट से निगरानी; अमरनाथ यात्रा में ऐसे होंगे सुरक्षा इंतजाम
लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 17 May 2022 05:19 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अमरनाथ यात्रा के लिए खतरे के हर पहलू को भांपकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। ड्रोन हमले, स्टिक बम और आतंकियो के घात लगाकर हमले जैसी किसी भी आशंका को समाप्त करने के लिए कई स्तर की सुरक्षा का खाका तैयार किया गया है। 30 जून से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा के दौरान सुरक्षा के लिए केंद्रीय अर्धसैनिकबलों की व्यापक तैनाती के साथ ही कश्मीर में पहले से मौजूद सुरक्षाबल द्वारा आतंकरोधी अभियान चलाया जा रहा है।

एक अधिकारी ने बताया कि आतंकी किसी भी तरह से यात्रा मार्गों के आसपास भी नहीं पहुंच पाएं, इसका फुल प्रूफ प्लान बनाया गया है। वाहन के साथ यात्रियों पर भी आरएफआइडी (रेडियो फ्रैंक्वेंसी आइडेंटीफिकेशन डिवाइस) माइक्रो-चिप के जरिए नजर रखी जाएगी। विभिन्न स्थानों पर स्थापित उपग्रह टावर से निगरानी की जाएगी। कोई भी यात्री सुरक्षा एजेंसियों की निगाह से ओझल नहीं हो, इसकी माकूल व्यवस्था की जा रही है।

वाहनों की आवाजाही पर सैटेलाइट, जीपीआरएस और माइक्रोचिप की मदद से नजर रखी जाएगी। सीआरपीएफ के बुलेट प्रूफ एंटीमाइन व्हीकल की संख्या इस साल बढ़ा दी जाएगी। इसके अलावा पहलगाम और बालटाल के रास्तों पर आतंकरोधी दस्ते तैनात रहेंगे।

बता दें कि हाल ही में सुरक्षाबलों ने अमरनाथ यात्रा पर आतंकी हमले की बड़ी साजिश को नाकाम किया था। सुरक्षा बलों ने पहलगाम में तीन आतंकियों को ढेर कर दिया।

ये हैं खतरे
- ड्रोन और आईईडी से धमाका करने की कोशिश हो सकती है
- आतंकी ग्रेनेड के जरिए भी यात्रियों पर हमला कर सकते हैं
- वाहनों को स्टिक बम से निशाना बनाने के प्रयास हो सकते हैं
- यात्रियों के शिविर पर हमले की साजिश भी हो सकती है

सुरक्षा के इंतजाम
- सुरक्षाबलों की तरफ से एंटी ड्रोन सिस्टम लगाने की तैयारी है
- ऊंचाई वाले इलाकों में स्नाइपर तैनात किए जाएंगे
- स्टिक बम जैसे खतरों से निपटने को वाहनों की सुरक्षा स्क्रीनिंग
- बुलेट प्रूफ और एमपीवी गाड़ियों को शामिल किया जाएगा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें