DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

महाराष्ट्र में गठबंधन: कांग्रेस-एनसीपी बड़े शक्ति प्रदर्शन को तैयार

महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों के लिए कांग्रेस-एनसीपी बड़े शक्ति प्रदर्शन के लिए तैयार है। दोनों दलों के बीच सीटों पर सहमति बन चुकी है। कांग्रेस के खाते में राज्य की 26 सीटें गईं जबकि एनसीपी को 22 सीटें मिली हैं। महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख अशोक चव्हाण और एनसीपी के वरिष्ठ नेता अजीत पवार ने संवाददाता सम्मेलन में शनिवार को इसकी घोषणा की।

दोनों नेताओं ने कहा, भाजपा-शिवसेना से मुकाबला करने के लिए उनके गठबंधन का समर्थन करने के लिए 56 दल और संगठन एकसाथ आए हैं। कांग्रेस अपने हिस्से की सीटों से पालघर सीट हितेंद्र ठाकुर की अगुवाई वाली बहुजन विकास आघाडी और एक अन्य अघोषित सीट राजू शेट्टी की पार्टी स्वाभिमानी शेतकारी संगठन को देगी। एनसीपी अपनी 22 सीटों में से हातकणंगले सीट शेट्टी के लिए जबकि एक अन्य सीट निर्दलीय विधायक रवि राणा की युवा स्वाभिमान पार्टी के लिए छोड़ेगी।

किसी पार्टी का नाम लिए बिना चव्हाण और पवार ने कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन से दूर रहने वालों को भाजपा की बी टीम करार दिया। इन नेताओं की टिप्पणियां भारिपा बहुजन महासंघ के नेता प्रकाश आंबेडकर के संदर्भ में मानी जा रही हैं जिन्होंने गठबंधन से हाथ मिलाने से इनकार कर दिया है। 

विखे पाटिल अनुपस्थित रहे
महाराष्ट्र विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष राधाकृष्ण विखे पाटिल शनिवार को मुंबई में कांग्रेस-एनसीपी के बीच गठबंधन की घोषणा के समय अनुपस्थित रहे। खबरों के मुताबिक वह अहमदनगर में भाजपा के लिए प्रचार कर रहे थे, हालांकि कांग्रेस ने इससे इनकार किया है। विखे पाटिल के पुत्र सुजय भाजपा में शामिल हो गए थे। भाजपा ने उन्हें अहमदनगर लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस के दिग्गज नेता विखे पाटिल अहमदनगर सीट से अपने बेटे सुजय को उम्मीदवार नहीं बनाने को लेकर एनसीपी से नाराज थे। 

और पार्टियों के शामिल होने की थी संभावना
माना जा रहा था कि इस गठबंधन में कुछ और पार्टियां शामिल हो सकती हैं। लेकिन घोषणा के बाद स्थिति स्पष्ट हो चुकी है। इस गठबंधन में राष्ट्रीय स्तर के कई राजनीतिक दल शामिल होने से पहले ही इनकार कर चुके हैं। इन दलों में अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली सपा, मायावती की अध्यक्षता वाली बसपा, माकपा, प्रकाश आंबेडकर की अगुवाई वाली वंचित बहुजन अघाडी (वीबीए) शामिल हैं। इसके अलावा असद्दुदीन ओवैसी की एआईएमआईएम सहित कई क्षेत्रीय दलों ने भी गठबंधन का हाथ थामने से मना कर दिया है। इससे पहले प्रदेश कांग्रेस इकाई के प्रवक्ता सचिन सावंत ने कहा था कि करीब 25 पार्टियां सत्तारूढ़ भाजपा-शिवसेना के खिलाफ एकजुट होना चाहती हैं।

किसको कितनी सीटें
कांग्रेस                24 
एनसीपी                20
स्वाभिमान शेतकारी संगठन     2 
बहुजन विकास आघाडी     1
युवा स्वाभिमानी पक्ष         1 

भाजपा-शिवसेना गठबंधन
भाजपा            25 
शिवसेना            23

2014 गणित 

पार्टी        सीटें जीती    सीटें लड़ी
भाजपा         23        24
शिवसेना        18        20
एनसीपी        4        21
कांग्रेस        2        26
एसडब्ल्यूपी    1        2
बीवीए        0        1 


यहां होगा मुकाबला
मुंबई साउथ सेंट्रल       
राहुल शहवले ( शिवसेना)                       एकनाथ गायकवाड़ (कांग्रेस)  
मुंबई साउथ
अरविंद सावंत  ( शिवसेना)                         मिलिंद देवड़ा  (कांग्रेस) 
रायगढ़
अनंत गीते  ( शिवसेना)                            सुनील टाटकरे (एनसीपी)
नासिक 
हेमंत गोडसे                                      समीर भुजबल (एनसीपी)
 

झारखंड की 10 सीटों के लिए BJP लिस्ट, 8 बार के सांसद पर अर्जुन मुंडा पड़े भारी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Alliance in Maharashtra Congress NCP ready for big power show