DA Image
18 अप्रैल, 2021|11:20|IST

अगली स्टोरी

PM-JAY CARD: आयुष्मान भारत के लाभार्थियों को तोहफा, अब मुफ्त में मिलेगा कार्ड

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) के तहत लाभार्थी अब अपने पात्रता कार्ड मुफ्त में खरीद सकते हैं। सरकार ने शुक्रवार को प्रति कार्ड पर लगने वाले 30 रुपए के शुल्क को माफ कर दिया, जिसका अब तक लाभार्थियों को देशभर में सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी) के तहत ग्रामीण स्तर के ऑपरेटरों को भुगतान करना पड़ता था। हालांकि, डुप्लिकेट कार्ड या रिप्रिंट जारी करने के लिए, 15 रुपए के कर को छोड़कर सीएससी द्वारा लाभार्थियों से शुल्क लिया जाएगा।

यह व्यवस्था राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) के बाद आई है, इस योजना के कार्यान्वयन और प्रबंधन के लिए जिम्मेदार सरकारी एजेंसी ने शुक्रवार को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत सीएससी के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। इस एमओयू का उद्देश्य PM-JAY के तहत “आयुष्मान कार्ड” नामक नए पीवीसी लाभार्थियों का कार्ड तैयार करना है। साथ ही इस योजना के तहत सेवा वितरण की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित और सुगम बनाना है।

सरकार ने कहा कि आयुष्मान कार्ड पीएम-जेएवाई के किसी भी अस्पताल में उपलब्ध होते हैं, हालांकि यह मुफ्त में जारी किए जाते हैं और इसे आगे भी मुफ्त में जारी किया जाएगा। एनएचए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राम सेवक शर्मा कहते हैं, "विशेष पीवीसी आयुष्मान कार्ड की शुरुआत के साथ, कागज आधारित कार्डों को पूरी तरह से बदलने के बाद लाभार्थी अब इन्हें आसानी से घर पर रख सकेंगे।"

जबकि एबी पाएम-जेएवाई योजना के तहत स्वास्थ्य व्यवस्थाओं का लाभ उठाने के लिए कार्ड एक जरुरी आवश्यकता नहीं है, यह रोगियों को स्वास्थ्य सेवाओं की बिना बाधा के मिलते रहने और किसी भी तरह के दुराचार और धोखाधड़ी को रोकने के लिए लाभार्थियों की पहचान और सत्यापन के तंत्र का हिस्सा है।

समझौता ज्ञापन के तहत यह तय किया गया है कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए)  केवल पहली बार आयुष्मान कार्ड जारी करने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) को 20 रुपये की एक निश्चित राशि का भुगतान करेगा। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:All Beneficiaries of Ayushman bharat can now get entitlement cards free