ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशहर कोच में LED स्क्रीन, पत्थरबाजी से बचने के लिए स्पेशल विंडो: जानें क्या खास है दिल्ली-कटरा वंदे भारत में

हर कोच में LED स्क्रीन, पत्थरबाजी से बचने के लिए स्पेशल विंडो: जानें क्या खास है दिल्ली-कटरा वंदे भारत में

गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार (3 अक्टूबर) को दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई। दिल्ली- कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस का पांच अक्टूबर से व्यावसायिक संचालन शुरू होगा, हालांकि टिकटों की...

हर कोच में LED स्क्रीन, पत्थरबाजी से बचने के लिए स्पेशल विंडो: जानें क्या खास है दिल्ली-कटरा वंदे भारत में
लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 03 Oct 2019 12:34 PM
ऐप पर पढ़ें

गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार (3 अक्टूबर) को दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई। दिल्ली- कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस का पांच अक्टूबर से व्यावसायिक संचालन शुरू होगा, हालांकि टिकटों की बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर पहले ही शुरू हो गई है। 

हाई स्पीड ट्रेन चलने से दिल्ली और कटरा के बीच यात्रा का समय 12 घंटे से कम होकर आठ घंटे रह जाएगा। रेलवे ने दिल्ली- कटरा वंदे भारत में भी 'डायनामिक फेयर लागू नहीं किया है। दिल्ली और वाराणसी के बीच चलने वाली वंदे भारत में भी यह किराया प्रणाली लागू नहीं है। ट्रेन में घुमावदार कुर्सी सहित कई अत्याधुनिक सुविधाएं हैं।

Vande Bharat Express: दिल्ली से कटरा सिर्फ 8 घंटे में, जानें किराया और टाइम टेबल

जानें... दिल्ली से कटरा जानेवाली वंदे भारत एक्सप्रेस की खासियत

1. पूरी तरह से वातानुकूलित इस ट्रेन में कुल 16 कोच हैं। इनमें से दो ड्राइवर कार, दो एग्जीक्यूटिव चेयर कार और 12 चेयर कार कोच शामिल हैं।

2. ये सभी कोच एक-दूसरे से जुड़े हैं, ताकि एक कोच से दूसरे कोच में आने-जाने पर यात्रियों को किसी तरह की कोई परेशानी ना हो। हर कोच के लिए अलग से पैंट्री कार की व्यवस्था की गई है।

3. ट्रेन में वैक्यूम टॉयलेट, दूर तक फैलने वाली लाइटिंग, हैंड्स फ्री टैप्स, ड्रायर्स और मोबाइल चार्जिंग की सुविधा हर सीट पर मुहैया कराई गई है। इसके साथ ही एग्जीक्यूटिव क्लास में 360 डिग्री पर घूमने वाली कुर्सी भी दी गई है।

4. हर कोच में एलईडी स्क्रीन है, जिसमें आने वाले स्टेशन की जानकारी, ट्रेन की स्पीड और अन्य सूचनाएं दी जाएंगी। इतना ही नहीं, ट्रेन में सीसीटीवी कैमरा और उद्घोषणा प्रणाली (अनाउंसिंग सिस्टम) भी इंस्टॉल किया गया है।

5. सभी कोच के दरवाजे ऑटोमेटिक तरीके से काम करते हैं, जिसका पूरा कंट्रोल गार्ड के पास है।

6. ट्रेन में सामान्य ट्रेनों की तरह चेन पुलिंग सिस्टम नहीं है। अगर किसी यात्री को कोई परेशानी आती है, तो उन्हें पास ही लगे एक बटन को दबाना होगा, जिसके बाद गार्ड आपके पास पहुंच जाएगा।

7. पहले वंदे भारत एक्सप्रेस के मुकाबले इस ट्रेन में पैंट्री (रसोईयान) ज्यादा बड़ी है।

8. पत्थरबाजी से बचने के लिए ट्रेन में खास तरह की खिड़की और जानवरों के टकराने से होनेवाले नुकसान को रोकने के लिए cattle guard की व्यवस्था की गई है।

9. रसायन की जगह इस ट्रेन में वॉटर बेस ऑर्गेनिक द्रव का इस्तेमाल हुआ है। यह भारत की पहली ग्रीन ट्रेन है।

जानिए कितना होगा किराया
नयी दिल्ली और श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा के बीच चेयर कार (सीसी) का न्यूनतम किराया 1630 रुपया है, जबकि एग्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए 3015 रुपये खर्च करने होंगे।

जानें ट्रेन की टाइमिंग
दिल्ली- कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस रास्ते में अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मू तवी स्टेशनों पर दो- दो मिनट के लिए रुकेगी। यह ट्रेन मंगलवार को छोड़कर सप्ताह के सभी दिन चलेगी। दिल्ली से वंदे भारत (22439 अप) सुबह 6 बजे चलकर दोपहर 2 बजे कटरा पहुंचेगी, जबकि वापसी में ट्रेन (22440 डाउन) दोपहर 3 बजे कटरा से रवाना होकर रात 11 बजे दिल्ली आएगी। पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिल्ली- वाराणसी मार्ग पर हरी झंडी दिखाई थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें