DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अलीबाबा के संस्थापक जैक मा होंगे रिटायर, CEO डेनियल झांग होंगे अगले उत्तराधिकारी

Daniel Zhang will succeed Jack Ma as Alibaba Group’s executive chairman, just three years after he t

1 / 2Daniel Zhang will succeed Jack Ma as Alibaba Group’s executive chairman, just three years after he took over as chief executive officer of the company.(Reuters File Photo)

Jack Ma (AP Photo)

2 / 2Jack Ma (AP Photo)

PreviousNext

चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के संस्थापक और अरबपति कारोबारी जैक मा अगले साल कंपनी के कार्यकारी चेयरमैन पद से सेवानिवृत्त(Retire) होंगे और कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) डेनियल झांग उनके उत्तराधिकारी होंगे। जैक मा ने सोमवार को अपने 54वें जन्मदिन पर इसकी घोषणा की। अलीबाबा के स्वामित्व वाले अखबार साउथ चाइना 'मॉर्निंग पोस्ट ने कहा कि 54 वर्षीय जैक मा डेनियल झांग (46) को अपनी जिम्मेदारी सौंपेंगे। जैक मा की ओर से सभी कर्मचारियों को लिखे पत्र के अनुसार, झांग को 10 सितंबर 2019 को कंपनी के कार्यकारी चेयरमैन के पद पर पदोन्नत किया जाएगा जबकि जैक मा कंपनी के निदेशक मंडल और अलीबाबा पार्टनरशिप के स्थायी सदस्य बने रहेंगे।

जैक मा ने कहा कि सुलभ और सफल बदलाव सुनिश्चित करने के लिये जैक मा एक वर्ष की अवधि के लिये कार्यकारी चेयरमैन बने रहेंगे और 2020 में शेयरधारकों की बैठक तक अलीबाना के निदेशक रहेंगे। जैक ने सोमवार को अपने जन्मदिन के मौके पर अपनी सेवानिृवत्ति योजना की घोषणा की। मा की सेवानिवृत्ति को लेकर भ्रामक रिपोर्ट आने के बाद योजना को सार्वजनिक किया गया। 

न्यूयॉर्क टाइम्स ने शुक्रवार को कहा था कि जैक मा अपने जन्मदिन के दिन सेवानिवृत्ति की घोषणा करने वाले हैं और वह इसके बाद परमार्थ कार्यों पर ध्यान देंगे। हालांकि, साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने इसका खंडन करते हुये कहा कि जैक मा सोमवार को अपने 54वें जन्मदिन के मौके पर कंपनी में उनका उत्तराधिकार संभालने की रणनीति बताएंगे। हालांकि वह आगे भी कंपनी के कार्यकारी चेयरमैन बने रहेंगे। चीन के पूर्वी झेरजयांग प्रांप के हांगझोऊ नगर के एक गरीब परिवार में पैदा जैक मा ने पढ़ाई लिखाई करके अंग्रेजी के अध्यापक बने। 1990 के दशक में इंटरनेट क्रांति से परिचय होने पर उन्होंने नौकरी छोड़ कर अपना कारोबार शुरू करने की ठानी। 
महंगा हो सकता है हवाई सफर, किराया बढ़ाने की तैयारी में विमान कंपनियां

जैक मा ने अपने दोस्तों को राजी कर उनसे 60,000 डालर की राशि जुटा कर अपना आनलाइन क्रय-बिक्रय की सुविधा देने वाला इंटरनेट बाजार मंच अलीबाबा चालू किया। वह 2013 में कंपनी के सीईओ बनाए गए। शेयर बाजार के हिसाब से जैक मा की कंपनी की हैसियत करीब 421 अरब डालर (30,312 अरब रुपए) की है। कंपनी की हैसियत के साथ उनकी भी हैसियत बढती गयी और वह दुनिया के सबसे अमीर लोगों में गिने जाते हैं।
PNB घोटाला: भगोड़े नीरव मोदी की बहन के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Alibabas founder jack ma will be retired in 2019 CEO Daniel Zhang will take responsibility