ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशपीरियड्स में लेती हैं मेफ्टल तो हो जाएं सावधान, कर देगा रिएक्शन; अलर्ट जारी

पीरियड्स में लेती हैं मेफ्टल तो हो जाएं सावधान, कर देगा रिएक्शन; अलर्ट जारी

पेनकिलर 'मेफटॉल' के प्रतिकूल प्रभावों के बारे में सचेत रहने को लेकर स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों और मरीजों को एक अलर्ट जारी किया गया है। इसे आम तौर पर पीरियड्स के दर्द को कम करने के लिए लिया जाता है।

पीरियड्स में लेती हैं मेफ्टल तो हो जाएं सावधान, कर देगा रिएक्शन; अलर्ट जारी
Himanshu Tiwariएजेंसियां,नई दिल्लीFri, 08 Dec 2023 10:16 AM
ऐप पर पढ़ें

मासिक धर्म के दौरान ऐंठन और गठिया में दर्द से निजात पाने के लिए ली जाने वाली दवा मेफ्टल (Meftal)  को लेकर सरकार ने अलर्ट जारी किया है। भारतीय फार्माकोपियो आयोग (IPC) ने अपनी चेतावनी में कहा कि इसमें मौजूद मेफेनैमिक एसिड की वजह से ईओसिनोफिलिया और ड्रेस सिंड्रोम जैसे एलर्जिक इन्फेक्शन हो सकते हैं। ड्रेस सिंड्रोम में स्किन में रैशेज, दाने वगैरह हो जाते हैं। कई बार इसके बेहद गंभीर दुष्परिणाम हो सकते हैं। अलर्ट में कहा गया है कि डॉक्टर की सलाह के बाद ही मेफ्टल का सेवन करना चाहिए।

दवा कर सकती है रिएक्शन

मेफेनैमिक एसिड पेनकिलर का इस्तेमाल रूमेटाइड गठिया, ऑस्टियोआर्थराइटिस, हल्के से मध्यम दर्जे के दर्द, सूजन, बुखार और दांत दर्द से राहत पाने में किया जाता है। आयोग ने अपने अलर्ट में कहा कि 'फार्माकोविजिलेंस प्रोग्राम ऑफ इंडिया' (पीवीपीआई) डेटाबेस से दवा के प्रतिकूल असर के प्रारंभिक विश्लेषण में ओसिनोफिला और सिस्टेमेटिक सिम्टम्स के प्रति दवा का रिएक्शन दिखाई दिया।

जारी हुआ अर्लट   

यह अलर्ट 30 नवंबर को जारी किया गया और इसमें कहा गया कि ''स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों, रोगियों-उपभोक्ताओं को सलाह दी जाती है कि वे संदिग्ध दवा के इस्तेमाल से जुड़ी उपरोक्त प्रतिकूल प्रतिक्रिया (एडीआर) की संभावना पर बारीकी से नजर रखें।''
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें