DA Image
27 जनवरी, 2020|5:52|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Alert: उग्रवादी गुट उठा सकते हैं CAB के खिलाफ चल रहे आंदोलन का फायदा, म्यांमार सीमा पर पैनी नजर

assam protest against citizenship amendment bill   pti 10 dec  2019

पूर्वोत्तर में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ चल रहे आंदोलन का फायदा उग्रवादी गुट न उठा पाएं, इसके लिए सुरक्षा एजेंसियों को खासतौर पर आगाह किया गया है। विधेयक पारित होने से पहले ही सरकार ने उल्फा पर लगा प्रतिबंध पांच साल के लिए बढ़ा दिया था। म्यांमार सीमा पर विशेष सतर्कता बरती जा रही है। खुफिया एजेंसियों से जुड़े सूत्रों का कहना है कि आंदोलन की आड़ में उग्रवादी गुट सिर उठाने की कोशिश कर सकते हैं। इस तरह का फीडबैक मिलने के बाद सुरक्षाबलों को अलर्ट किया गया है।

सीमावर्ती गतिविधियों पर भी नजर : पूर्वोत्तर की संवेदनशील सीमाओं को ध्यान में रखते हुए आंदोलन को समाप्त करने की कोशिशों के साथ-साथ सीमावर्ती गतिविधियों पर भी नजर रखी जा रही है। भारत की 5800 किलोमीटर लंबी सीमा म्यांमार और बांग्लादेश से लगी हुई है। यह सीमा असम के अलावा, त्रिपुरा, मिजोरम, मेघालय,पश्चिम बंगाल, नगालैंड, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश से गुजरती है। खुफिया एजेंसियों के मुताबिक पिछले कुछ समय में इन इलाकों में एक सशस्त्र समूह यूनाइटेड लिबरेशन फ्रंट ऑफ वेस्टर्न साउथ एशिया के नाम से लामबंद हुआ है। सूत्रों ने बताया कि सशस्त्र समूहों की हाल-फिलहाल में कोई बड़ी गतिविधि सामने नहीं आई है, लेकिन एजेंसियां उन्हें लेकर सतर्क हैं। 

तथ्य सामने सही रखने होंगे : सशस्त्र समूह में प्रतिबंधित संगठन उल्फा, नेशनलिस्ट सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नगालैंड (एनएससीएन-के), कामतापुर लिबरेशन आर्गेनाइजेशन और नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ नगालैंड शामिल हैं। जानकारों का कहना है कि चुनी हुई सरकारों को लोगों का भरोसा जीतने के लिए सही तथ्य उनके सामने रखने होंगे, जिससे पिछले कुछ वर्षों में अप्रासंगिक हो चुके उग्रवादी गुटों को पैठ बनाने का मौका न मिले।

मित्र देशों को भरोसे में लेना होगा
सूत्रों ने कहा कि म्यांमार और बांग्लादेश से अच्छे संबंधों की वजह से पिछले कुछ वर्षों में उग्रवादी गुटों को सीमापार शरण लेने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा है। इसलिए भारत को नागरिकता कानून पर इन मित्र देशों को भी भरोसे में लेना पड़ेगा।  

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Alert Extremist Take Advantage Form Citizenship Amendment Bill Protest in North East