ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशहिल स्टेशनों में भीड़, बाजारों में हुजूम... तीसरी लहर को जल्दी आने की दे रही है दावत

हिल स्टेशनों में भीड़, बाजारों में हुजूम... तीसरी लहर को जल्दी आने की दे रही है दावत

कोरोना वायरस ने देश और दुनिया में जिस तरह तबाही मचाई उससे लोग त्राहि-त्राहि हो चुके हैं। वहीं अब जब कोरोना की दूसरी लहर ढलान पर है तब इस वायरस की तीसरी लहर चिंता का कारण बनी हुई है। ऐसे में सतर्क...

हिल स्टेशनों में भीड़, बाजारों में हुजूम... तीसरी लहर को जल्दी आने की दे रही है दावत
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 09 Jul 2021 01:56 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस ने देश और दुनिया में जिस तरह तबाही मचाई उससे लोग त्राहि-त्राहि हो चुके हैं। वहीं अब जब कोरोना की दूसरी लहर ढलान पर है तब इस वायरस की तीसरी लहर चिंता का कारण बनी हुई है। ऐसे में सतर्क रहना जरूरी है लेकिन लॉकडाउन से ऊब चुके लोग मानो हालातों को समझने को तैयार ही नहीं और निकल पड़े हैं घूमने फिरने। 

खतरे को बुलावा

दरअसल लॉकडाउन में ढील मिलते ही लोग गर्मी से राहत के लिए पहाड़ों की ओर निकल पड़े हैं। सामने आ रही पहाड़ी इलाकों की तस्वीरों में जो जनसैलाब दिख रहा है उससे ये साफ है कि ये लापरवाही कोरोना की तीसरी लहर को और भी खतरनाक बना सकती है। हाल ही में मनाली की एक तस्वीर सामने आई थी जिसमें पर्यटकों की भीड़ इतनी अधिक थी जितनी कोरोना से पहले भी नहीं हुआ करती थी। साथ ही खबर है कि सैलानी पहुंच तो गए हैं लेकिन उन्हें रहने के लिए होटल का एक कमरा तक नहीं मिल पा रहा।

शराब के लिए लंबी लाइन

इधर, लॉकडाउन खुलने के साथ ही देशभर में शराब की दुकानों पर भी भारी भीड़भाड़ देखने को मिली। बार और बेंच ने बताया कि केरल उच्च न्यायालय ने केरल में राज्य द्वारा संचालित पेय निगम (बेवको) शराब की दुकानों के बाहर कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने में विफलता के संबंध में एक रिपोर्ट जारी करने के लिए राज्य को निर्देश दिया था। कोर्ट ने आबकारी आयुक्त को भी इन दुकानों में कोविड प्रोटोकॉल दिशानिर्देशों का पालन करने में विफलता के संबंध में एक पूरा बयान दाखिल करने के लिए कहा है।

फुल चल रहीं फ्लाइट्स

पिछले कुछ हफ्तों में हवाई अड्डे और उड़ाने भी पूरी तरह से फुल चल रही हैं। हालांकि कोविड के मामलों में फिर से तेज वृद्धि के साथ, दिल्ली हवाई अड्डे पर कोरोना तोड़ने पर जुर्माना लगाया जा रहा है। खासकर पहाड़ और बीच वाले इलाकों के लिए जाने वाली उड़ानों नें एक भी सीट खाली नहीं दिख रही। 

एक्टिव केस में इजाफा

इधर, पूरे भारत की बात करें तो भारत में गुरुवार को 55 दिनों के बाद नए केसों की संख्या रिकवर होने वाले लोगों से ज्यादा हो गई थी। इसके चलते कुल एक्टिव केसों में भी इजाफा हुआ था। लेकिन शुक्रवार को एक बार फिर से इसमें कमी देखने को मिली है। पिछले एक दिन में कोरोना संक्रमण के 43,393 नए केस मिले हैं। इसके अलावा इसी अवधि में 44,459 लोग कोरोना से रिकवर हुए हैं। यही नहीं कुल एक्टिव केस जो 4.60 लाख के पार पहुंच गए थे, उनमें भी कमी आई है। अब देश में कोरोना के कुल सक्रिय मामले 4,58,727 ही रह गए हैं।  हालांकि मौतों का आंकड़ा डराने वाला है। बीते एक दिन में 911 लोगों की मौत हो गई है। इससे पहले गुरुवार को यह आंकड़ा 850 के करीब ही था। ऐसे में एक तरफ नए केस घटे हैं तो उसके अनुपात में मौतों की संख्या कम होने की बजाय बढ़ गई है, जो डराने वाला आंकड़ा है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें