ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशदिल्ली में फिर बढ़ा प्रदूषण का स्तर, हवा की क्वालिटी बेहद खराब

दिल्ली में फिर बढ़ा प्रदूषण का स्तर, हवा की क्वालिटी बेहद खराब

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता एक बार फिर चिंताजनक स्थिति में पहुंच गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार शनिवार को मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम (इंडिया गेट सर्कल) के आसपास के क्षेत्र में हवा...

दिल्ली में फिर बढ़ा प्रदूषण का स्तर, हवा की क्वालिटी बेहद खराब
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 08 Dec 2019 08:13 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता एक बार फिर चिंताजनक स्थिति में पहुंच गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार शनिवार को मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम (इंडिया गेट सर्कल) के आसपास के क्षेत्र में हवा की गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच गया है। जबकि इससे पहले शनिवार और शुक्रवार को भी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता खराब पाई गई थी। 

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि पराली जलाने का मौसम लगभग खत्म हो गया है लेकिन हवा की गति कम होने और तापमान गिरने से वायु की गुणवत्ता खराब होने का अंदेशा था। निजी मौसम पूर्वानुमान स्काइमेट वेदर में वैज्ञानिक महेश पलावत ने कहा कि यह दिखाता है कि मौसम की स्थितियां हवा को साफ रखने में बहुत अहम भूमिका निभाती हैं। पराली जलाना खत्म हो गया है। बृहस्पतिवार को दिल्ली में जो स्मॉग था, वो प्रदूषक और नमी थी। 

सरकारी वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान एवं अनुसंधान (सफर) ने कहा कि बृहस्पतिवार को दिल्ली के 2.5 प्रदूषक में नौ प्रतिशत हिस्सा पराली जलाने का था और इसके शुक्रवार को गिरकर तीन फीसदी होने के आसार हैं। मौसम विभाग में क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पारे में गिरावट और हवा की रफ्तार हल्की होने से प्रदूषकों का जमाव हुआ और उच्च आर्दता से स्थिति और खराब हुई।

मौसम विभाग में वरिष्ठ वैज्ञानिक वी. के. सोनी ने कहा कि क्षेत्र में अगले पांच दिनों तक हवा की रफ्तार कम रह सकती है। शुक्रवार से वायु की दिशा में बदलाव होने की संभावना व्यक्त की थी जिससे प्रदूषण और बढ़ेगा। सोनी ने कहा था कि एक्यूआई शुक्रवार को 'गंभीर श्रेणी के निचले छोर तक गिर सकता है। 11 दिसंबर को बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है जिससे कुछ राहत मिल सकती है। इस बीच सीपीसीबी नीत कार्यबल ने बृहस्पतिवार को दिल्ली-एनसीआर की सभी एजेंसियों से हाई अलर्ट पर रहने और वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए उपाय करने को कहा है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें