ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशदिल्ली में बही तेज हवा के बाद भी वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में

दिल्ली में बही तेज हवा के बाद भी वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में

दिल्ली की वायु गुणवत्ता में रविवार को हवा की तेज गति की वजह से ''असामान्य सुधार देखने को मिला। अधिकारियों ने कहा कि तेज हवा प्रदूषक तत्वों के बिखराव के लिये अनुकूल है जिससे फिलहाल वायु...

दिल्ली में बही तेज हवा के बाद भी वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में
एजेंसी,नयी दिल्लीSun, 25 Nov 2018 08:38 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली की वायु गुणवत्ता में रविवार को हवा की तेज गति की वजह से ''असामान्य सुधार देखने को मिला। अधिकारियों ने कहा कि तेज हवा प्रदूषक तत्वों के बिखराव के लिये अनुकूल है जिससे फिलहाल वायु गुणवत्ता बेहद खराब से सुधर कर ''खराब की श्रेणी में आ गयी है। 

केंद्र द्वारा संचालित वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान प्रणाली (एसएएफएआर) के अनुसार 'वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 262 दर्ज किया गया जो ''खराब श्रेणी में आता है। 

   केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी के छह इलाकों में वायु गुणवत्ता ''बेहद खराब रही जबकि 21 इलाकों में यह ''खराब रही।

   इसमें कहा गया कि पीएम 2.5 का स्तर 124 दर्ज किया गया जबकि पीएम 10 का स्तर 250 रहा। 

सीपीसीबी आंकड़ों के मुताबिक गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा और नोएडा में वायु गुणवत्ता ''खराब श्रेणी में रही जबकि फरीदाबाद में यह ''मध्यम थी।

   शून्य से 50 अंक तक वायु गुणवत्ता सूचकांक को ''अच्छा, 51 से 100 तक ''संतोषजनक, 101 से 200 तक ''मध्यम, 201 से 300 के स्तर को ''खराब, 301 से 400 के स्तर को ''बहुत खराब और 401 से 500 के स्तर को ''गंभीर श्रेणी में रखा जाता है।

     एसएएफएआर के मुताबिक इस मौसम में हवा की गुणवत्ता में सुधार होना ''असामान्य है।

एसएएफएआर ने कहा, ''देर रात चलने वाली तेज हवा एक अहम भूमिका निभा रही है जो वैसे इस मौसम में सामान्यत: नहीं रहती। वायु गुणवत्ता के हालांकि अगले तीन दिनों तक ''खराब से ''बेहद खराब श्रेणी के बीच बने रहने की आशंका है।

मॉब लिंचिंग: चोरी के शक में युवक को मां-बाप के सामने ही पीटकर मार डाला

26/11 जैसे हमले रोकने के लिए भारत अब बेहतर तरीके से तैयार :लांबा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें