ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ देशएयर इंडिया ने क्रू मेंबर्स के लिए जारी की सख्त गाइडलाइन, नेल पेंट से लेकर साड़ी तक का नियम

एयर इंडिया ने क्रू मेंबर्स के लिए जारी की सख्त गाइडलाइन, नेल पेंट से लेकर साड़ी तक का नियम

एयर इंडिया ने अपने केबिन क्रू के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। एयरलाइन कर्मचारियों के ग्रूमिंग पर फोकस कर रही है। साड़ी पहनने से लेकर नेल पेंट तक का नियम बनाया गया है।

एयर इंडिया ने क्रू मेंबर्स के लिए जारी की सख्त गाइडलाइन, नेल पेंट से लेकर साड़ी तक का नियम
Ankit Ojhaहिंदुस्तान टाइम्स,नई दिल्लीThu, 24 Nov 2022 07:15 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

एयर इंडिया ने अपने केबिन क्रू के लुक पर ध्यान देने  का फैसला किया है। हाल ही में जारी की गई गाइडलाइन में कहा गया है कि केबिन क्रू नियम से अपने बालों को कलर करें जिससे कि सफेद बाल दिखाई ना दें। यहां तक कि अगर वे छुट्टी पर हैं तब भी लुक पर ध्यान दें। अगर ऐसा नहीं किया गया तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है। अक्टूबर में एयरलाइन ने ग्रूमिंग सर्कुलर जारी किया था। अब गाइडलाइन जारी की गई है जिसमें कहा गया है, सफेद बालों को नियमित रंगना जरूरी है। फैशन कलर और हेना अलाउ नहीं होगी बल्कि कलर नेचुरल होना चाहिए।

जनवरी में टाटा ग्रुप ने एयर इंडिया का संचालन शुरू किया था। अब एयरलाइन उम्रदराज फ्लीट को इंप्रूव करने की कोशिश कर रही है। एयरलाइन का लक्ष्य है कि अगले पांच साल में 30 फीसदी डॉमेस्टिक और इंटरनेशनल मार्केट में शेयर हो जाए। अभी के हिसाब से डॉमेस्टिक मार्केट में एयर इंडिया का शेयर 10  फीसदी और अंतरराष्ट्रीय मार्केट में 12 फीसदी है। गाइडलाइन में यह भी कहा गया है कि पुरुष कर्मचारी केवल खास डिजाइन की अंगूठी पहन सकते हैं। 

एयरलाइन ने कहा है कि अगर किसे के सिर में कम बाल हैं तो वह पूरी तरह से शेव कर दें। वे क्रू कट नहीं कर सकते हैं। एयर इंडिया के एक अधिकारी ने कहा कि गाइडलाइन बहुत सख्त हैं और क्रू इसे पसंद नहीं करेंगे। हां बात सही है कि एयरलाइन के इमेज के लिए थोड़ी सख्ती जरूरी है लेकिन यह सख्ती बहुत ज्यादा है। वहीं महिला केबिल क्रू को मोतियों के गहने पहनने से रोका गया है। वे केवल गोल सोने और हीरे के गहने ही पहन सकती हैं। इसपर कोई डिजाइन नहीं होनी चाहिए।

गाइडलाइन में कहा गया है कि अगर कोई कर्मचारी ड्यूटी के बाद यात्री बनकर वापस लौट रहा है तब भी उसे ड्यूटी गाइडलाइन के हिसाब से ही ड्रेस पहनना चाहिए। इसके अलावा अगर कोई केबिन क्रू छुट्टी के दौरान भी यात्रा करता है तो उसे स्मार्ट कैजुअल में होना चाहिए। वह स्लीवलेस, हॉट पैंट, शॉर्ट स्कर्ट और फटी हुई जींस नहीं पहन सकता है। अगर कोई क्रू सही तरह से तैयार नहीं होगा तो बोर्डिंग पास मिलने से पहले उसके कपड़े ब दलवाए जा सकते हैं। 

गाइडलाइ में यह भी बताया गया है कि महिलाएं साड़ी कैसे पहनेंगी। इसके अलावा महिलाओं को फॉर्मल कोर्ट शू पहनने होंगे। इसके अलावा क्रू से नेल पेंट और लिप्स्टिक भी मैचिंग की लगाने को कहा गया है। अगर नाखून छोटे हैं तो उन्हें स्किन कलर का पेंट लगाना होगा। वहीं  पुरुष कर्मचारियों से कहा गया है कि दाढ़ी नहीं चलेगी। पुरुष क्रू को साथ में शेविंग किट रखना होगा। गाइडलाइन में यह भी कहा गया है कि कोई भी ड्रेस पहनने के बाद एयरपोर्ट के अंदर धूप का चश्मा नहीं लगाएगा। इसके अलावा क्रू मेंबर्स को धार्मिक, राजनीतिक और और कंपनी से जुड़े मामलों को सोशळ मीडिया पर डालने से रोका गया है। 

epaper