Air India permission Hajj pilgrims to bring Zamzam water - हवाई जहाज में ‘जम-जम' ला सकेंगे हज यात्री DA Image
22 नवंबर, 2019|7:32|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हवाई जहाज में ‘जम-जम' ला सकेंगे हज यात्री

hajj yatra  pic-ht

एयर इंडिया ने मंगलवार को कहा कि सऊदी अरब से लौटने वाले हज यात्री अपने सामान के साथ जमजम कुएं से लिए पवित्र पानी को अपने साथ लेकर आ सकेंगे। इससे पहले विमानन कंपनी ने आबे जमजम से भरे कनस्तरों को विमान संख्या एआई 966 और एआई 964 में ले जाने की अनुमति नहीं दी थी। एयर इंडिया ने ट्वीट किया कि यात्री अब अपने सामान के साथ जमजम कनस्तरों को भी साथ ले जा सकते हैं।

उन्होंने हज यात्रियों की असुविधा के लिए खेद भी जताया। एयर इंडिया की वेबसाइट में कहा गया था कि यात्रियों को अपने हैंड बैग में दवाइयों, डॉक्टर की पर्ची के साथ इन्हेलर और बच्चों के खाने-पीने की सामग्री को छोड़कर 100 मिली से अधिक तरल पदार्थ साथ ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

ये सामान एक लिटर के पारदर्शी बैग में होंगे और तय सुरक्षा जांच होगी। अब चेक-इन बैग में कितना तरल पदार्थ साथ लाया जा सकता है इस पर कोई प्रतिबंध नहीं है। 

हज यात्रियों के लिए बना अनिवार्य टीका फेल

भारतीय हज यात्रियों के लिए तैयार किया गया मेनिनजाइटिस रोधी टीका परिक्षण में फेल हो गया है। दो लाख से अधिक यात्रियों के मद्देनजर स्वास्थ्य मंत्रालय को आनन फानन में आपतकालीन आपूर्ति सुनिश्चित करनी पड़ी।

 केंद्र का कहना है कि हालात नियंत्रण में हैं और टीके के 72 हजार डोज विभिन्न केंद्रों पर भेजे गए हैं। मेनिंगोकोकल मेनिनजाइटिस रोधी टीके के दो बैच गुणवक्ता परीक्षण में फेल रहे। कसौली स्थित केंद्रीय दवा प्रयोगशाला में टीके के 90 हाजार डोज परीक्षण में फेल हो गए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Air India permission Hajj pilgrims to bring Zamzam water