DA Image
6 जून, 2020|8:56|IST

अगली स्टोरी

कोरोना से जंग में एयर इंडिया के जज्बे को पाकिस्तान ATC ने किया सलाम, कहा- हमें आप पर गर्व है

air india

कोरोना वायरस के इस दहशत के माहौल में भी भारत लगातार दूसरे मुल्क के नागरिकों की मदद कर रहा है। भारत में फंसे यूरोपीय नागरिकों के लिए देवदूत बनी भारत की एयर इंडिया के इस जज्बे को पाकिस्तान ने भी सलाम किया है। एयर इंडिया की पाकिस्तान के एक एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (एटीसी) ने उस वक्त अप्रत्याशित प्रशंसा की, जब एयर इंडिया का एक विमान यूरोपीय नागरिकों और राहत सामग्री को लेकर भारत से फ्रैंकफर्ट जा रहा था। दरअसल, कोरोना वायरस के विश्वव्यापी कहर के बीच एयर इंडिया भारत से फ्रैंकफर्ट के लिए राहत सामग्री और यहां लॉकडाउन के दौरान फंसे हुए विदेशी नागिरकों को ले जाने के लिए स्पेशल फ्लाइट का संचालन कर रहा है।

'अस्सलाम अलैकुम!'  कराची एटीसी आपका स्वागत करता है

एयर इंडिया के उस स्पेशल फ्लाइट के एक सीनियर कैप्टन ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा, 'मेरे और साथ ही पूरे एयर इंडिया चालक दल के लिए यह बहुत गर्व का पल था। पाकिस्तान एयर ट्रैफिक कंट्रोलर ने फ्रैंकफर्ट के लिए हमारे विशेष उड़ान अभियानों की तारीफ की।' उन्होंने आगे कहा कि जैसे ही हमने पाकिस्तान के उड़ान सूचना क्षेत्र और पाकिस्तान एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (एटीसी) में प्रवेश किया तो हमें उनका चौंकाने वाला संदेश सुनने को मिला। उन्होंने पूरा वाक्या सुनाया और बताया कि कैसे उनका स्वागत किया गया- 'अस्सलाम अलैकुम!'  कराची एटीसी फ्रैंकफर्ट जा रहे एयर इंडिया के राहत विशेष विमान का स्वागत करता है।'

हमें आप पर गर्व है, गुड लक!

पाकिस्तान एटीसी ने आगे कहा, 'क्या आप फ्रैंकफर्ट के लिए राहत उड़ानों का संचालन कर रहे हैं, इसकी पुष्टि करें।' इसके बाद भारतीय पायलट ने इसकी पुष्टि की और शुक्रिया कहा। इसके बाद एयर इंडिया के विमान को आगे जाने के निर्देश दिए गए। इंडियन कैप्टन ने भी हामी भरी। आगे पाकिस्तान एटीसी ने कहा 'हमें आप पर गर्व है कि महामारी की इस स्थिति में आप उड़ानें संचालित कर रहे हैं, गुड लक। फिर भारतीय पायलट ने जवाब में कहा, 'आपका बहुत शुक्रिया।'

रडार ढूंढने में भी की एयर इंडिया की मदद

इसके अलावा, जब स्पेशल फ्लाइट की कमान संभालने वाले एयर इंडिया के कैप्टन ने पाकिस्तान एटीसी से पूछा कि उन्हें ईरान के एयरस्पेस (हवाई क्षेत्र) के लिए अगला राडार नहीं मिल रहा है तो इस पर पाकिस्तान ने तेहरान हवाई क्षेत्र को भारतीय जेट की स्थिति से अवगत कराया और दो एयर इंडिया के स्पेशल फ्लाइट्स का डिटेल भी मुहैया कराया।  दरअसल, एयर इंडिया के बोइंग -777 और बोरिंग 787 के कई चालक दल के सदस्यों को मुंबई और दिल्ली से यूरोपीय और कनाडाई नागरिकों के लिए विशेष निकासी उड़ानों के लिए तैनात किया गया था। 

ईरानी एटीसी ने भी दिखाया बड़ा दिल

एटीसी ने संकट के बीच एयर इंडिया के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कहा, 'हमें आप पर गर्व है'। इसके जवाब में कैप्टन ने भी कहा कि एटीसी और अन्य सेवाओं के साथ काम करके उन्हें भी गर्व है। इसके बाद एयर इंडिया की फ्लाइट पाकिस्तानी एयरस्पेस से ईरान में प्रवेश करती है। कैप्टन कहते हैं कि अपने पूरे पायलट करियर में ऐसा पहले कभी नहीं हुआ था कि मध्य पूर्व के देश ने 1000 मील से अधिक का सीधा रास्ता दिया हो।

ईरान ने दिया सीधा मार्ग

कैप्टन ने कहा कि ईरान ने शायद ही किसी एयरलाइन को सीधा रास्ता दिया हो क्योंकि ईरान के हवाई क्षेत्र का सीधा मार्ग केवल उनके रक्षा उद्देश्यों के लिए आरक्षित रखा गया है। एअर इंडिया के कप्तान ने कहा कि ईरान के हवाई क्षेत्र से बाहर जाने से पहले वहां के एटीसी ने भी 'ऑल द बेस्ट' कहा। 

इसके बाद फ्लाइट तुर्की और फिर जर्मनी पहुंचती है। इस तरह से बॉम्बे से लेकर फ्रैंकफर्ट तक सभी एटीसी ने इस स्पेशल फ्लाइट को गर्व से स्वागत किया। बता दें कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए भारत ने 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की है और कई विदेशी नागरिक अभी भी भारत के कई हिस्सों में फंसे हुए हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Air India found praise from an Air Traffic Controller of Pakistan amid Fight Against Coronavirus