DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

IAF चीफ धनोआ बोले, राफेल के आते ही पाकिस्तान के मुकाबले हमारा पलड़ा फिर हो जाएगा भारी

air chief marshal bs dhanoa

भारतीय वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने लड़ाकू विमान राफेल को गेमचेंजर बताया। उन्होंने सोमवार को कहा कि इस हाईटेक जेट से हमारी वायुसेना की क्षमता कई गुना बढ़ जाएगी। धनोआ ने कहा कि 2002 में जब ऑपरेशन पराक्रम हुआ तो पाकिस्तान में क्षमता नहीं थी। इसके बाद पाकिस्तान ने अपनी तकनीक को अपग्रेड किया, लेकिन अब राफेल के आने से हमारी ताकत और बढ़ जाएगी। पाकिस्तान नियंत्रण रेखा पर आने से डरेगा।   

भिसियाना एयरफोर्स स्टेशन पर एयर चीफ मार्शल ने कहा वायुसेना को राफेल के दो स्क्वाड्रन मिलने वाले हैं। इससे भारतीय वायु सेना काफी एडवांस हो जाएगी। वायुसेना की ताकत के बारे में धनोआ ने कहा कि सुखोई-एम 30, तेजस और राफेल जल्द ही पुराने विमानों की जगह ले लेंगे। अभी हमारा मुख्य लड़ाकू विमान मिग-21 बायसन है, जिसे अपग्रेड किया गया है। यह पुराने मिग-21 की तुलना में काफी बेहतर है।

रेप केस: SC से BSP सांसद को झटका, गिरफ्तारी से छूट देने से इनकार

धनोआ की अगुवाई में सोमवार को मिग-21 लड़ाकू विमान से ‘मिसिंग मैन’ की आकृति उकेरकर स्क्वाड्रन लीडर अजय आहूजा और करगिल संघर्ष के शहीद नायकों को श्रद्धांजलि दी गई। वह भिसियाना में वायु सेना केंद्र पर आयोजित फ्लाईपास्ट में शामिल हुए। उनके साथ वेस्टर्न एयर कमान के एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ एयर मार्शल आर नांबियार भी थे।

‘मिसिंग मैन’ फॉर्मेशन में शहीद सैनिक को हवाई सलामी दी जाती है। इसमें दो विमानों के बीच अंतर रखा जाता है जो सैनिक के लापता होने का प्रतीक है। बाद में वायु सेना प्रमुख ने युद्ध स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। आहूजा को कारगिल युद्ध के दौरान अपने अदम्य साहस के लिए मरणोपरांत वीर चक्र से सम्मानित किया गया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Air Chief Marshal BS Dhanoa Says Rafale comes and changes the balance back to us