ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशराहुल खोलें जिम, शशि थरूर इंग्लिश कोचिंग: चुनाव नतीजों से पहले केंद्रीय मंत्री ने क्यों कसा करारा तंज?

राहुल खोलें जिम, शशि थरूर इंग्लिश कोचिंग: चुनाव नतीजों से पहले केंद्रीय मंत्री ने क्यों कसा करारा तंज?

Lok Sabha Election Results: थरूर ने कांग्रेस चीफ मल्लिकार्जुन खरगे के बयान का हवाला देते हुए कहा कि इंडिया गठबंधन को 295 से ज्यादा सीट मिलेंगी। थरूर ने कहा कि मतगणना को लेकर वह और उनकी पार्टी बेफिक्र

राहुल खोलें जिम, शशि थरूर इंग्लिश कोचिंग: चुनाव नतीजों से पहले केंद्रीय मंत्री ने क्यों कसा करारा तंज?
rahul gandhi and shashi tharoor
Pramod Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 03 Jun 2024 08:01 PM
ऐप पर पढ़ें

Lok Sabha Election Results:  केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता राजीव चंद्रशेखर ने कांग्रेस नेता और तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट पर चुनावों में अपने प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार शशि थरूर की एग्जिट पोल पर की गई टिप्पणी पर पलटवार किया है और कहा है कि अब उन्हें इंग्लिश की कोचिंग शुकू करनी चाहिए। कुछ एग्जिट पोल में दिखाया गया है कि इस सीट से थरूर की हार हो रही है। थरूर ने सोमवार को कहा कि एग्जिट पोल लोगों की नब्ज के बारे में सटीक जानकारी नहीं देते हैं। उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों का गठबंधन ‘इंडिया’ आम चुनाव में 295 सीट हासिल करेगा।

विभिन्न एग्जिट पोल में अनुमान जताया गया है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) केंद्र की सत्ता में तीसरी बार वापसी कर रही है। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए थरूर ने कहा कि कांग्रेस एग्जिट पोल को ‘संशय’ की नजर से देखती है। बता दें कि देश में सात चरणों में हुए लोकसभा चुनाव की मतगणना मंगलवार को होगी।

थरूर की टिप्पणी पर पलटवार करते हुए और कांग्रेस नेताओं की संभावित हार पर करारा तंज कसते हुए केंद्रीय मंत्री चंद्रशेखर ने कहा, "राहुल गांधी को जिम शुरू करना चाहिए। शशि थरूर को इंग्लिश ट्रेनिंग इन्स्टीट्यूट शुरू करना चाहिए। कांग्रेस पार्टी में कई लोग हैं जो भाषा में बहुत अच्छे हैं और बहुत वाकपटुता से बोलते हैं। मुझे लगता है कि ये चुनाव उन्हें एक नए व्यवसाय की ओर ले जाएंगे।" 

केरल की राजधानी से थरूर के खिलाफ चुनाव लड़ रहे चंद्रशेखर ने कहा, "भारत के लोग अपने राजनीतिक नेताओं से ऐसी उम्मीद रखते हैं कि वे उनका जीवन बेहतर बना सकें और उनकी सेवा कर सकें लेकिन ये लोग चाहे राहुल गांधी हों या कोई और, इस लायक नहीं हैं।" चंद्रशेखर ने यह टिप्पणी थरूर द्वारा एग्जिट पोल के अनुमानों को 'हास्यास्पद' बताए जाने के बाद की, जिसमें लोकसभा चुनावों में भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की भारी जीत की भविष्यवाणी की गई थी।

थरूर ने कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे के बयान का हवाला देते हुए कहा कि ‘इंडिया’ गठबंधन को 295 से ज्यादा सीट मिलेंगी। तिरुवनंतपुरम से यूडीएफ प्रत्याशी थरूर ने कहा कि मंगलवार को होने वाली मतगणना को लेकर वह और उनकी पार्टी काफी निश्चिंत हैं। उन्होंने एक बार फिर विश्वास जताया कि वह लगातार चौथी बार यहां से विजयी होंगे। केरल प्रदेश कांग्रेस द्वारा आयोजित प्रदर्शन के दौरान महात्मा गांधी की आत्मकथा की प्रति प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भेजने के बाद थरूर ने कहा कि एग्जिट पोल कुछ नमूनों पर आधारित होते हैं जो वैज्ञानिक नहीं होते हैं।

कांग्रेस ने मोदी की इस टिप्पणी के खिलाफ प्रदर्शन किया कि "दुनिया महात्मा गांधी के बारे में तब तक नहीं जानती थी जब तक फिल्म 'गांधी' नहीं बनी थी।" थरूर ने कहा, “हम इसे (एग्जिट पोल के नतीजों को) संदेह और अविश्वास से देख रहे हैं। हमने पूरे देश में प्रचार किया है। हमें भी पता है कि लोगों की नब्ज क्या है, और हमें नहीं लगता कि यह इस पोल में सटीक रूप से परिलक्षित है।”

थरूर ने कहा कि यदि किसी एग्जिट पोल में कहा गया है कि भाजपा केरल में सात सीट जीत सकती है, तो उसे या तो 'लू लग गई है' या फिर राज्य के बारे में कोई जानकारी नहीं है। उन्होंने कहा, “ कुछ एग्जिट पोल तो हास्यास्पद भी हैं। अगर किसी राज्य में पांच सीट हैं तो वे कहते हैं कि भाजपा छह सीट जीतने जा रही है।”  उन्होंने कहा कि तिरुवनंतपुरम केरल में भाजपा का सबसे मजबूत क्षेत्र माना जाता है, जहां वे दो बार दूसरे स्थान पर रहे और इस बार भी उनके दूसरे स्थान पर आने की अच्छी संभावना है, "लेकिन अभी उनके जीतने की संभावना बहुत कम है।” थरूर ने कहा कि यूडीएफ को चिंतित होने की कोई वजह नहीं है।