DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अगुस्ता वेस्टलैंड के आरोपी बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल को 5 दिन की सीबीआई रिमांड, जानिए 10 खास बातें

AgustaWestland chopper scam accused middleman Christian Michel will remain in CBI custody for 5 days

1 / 2AgustaWestland chopper scam accused middleman Christian Michel will remain in CBI custody for 5 days, a Delhi Special Judge ordered on Wednesday on a request by the investigating agency. (AP)

Augusta Westland alleged middleman Christian Michel brought to Spl CBI Court (ANI Twitter Pic)

2 / 2Augusta Westland alleged middleman Christian Michel brought to Spl CBI Court (ANI Twitter Pic)

PreviousNext

वीवीआईपी अगुस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर (AgustaWestland Chopper) घोटाले के आरोपी बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल को यूएई के भारत प्रत्यर्पण किए जाने के एक दिन बाद बुधवार को उसे सीबीआई के स्पेशल कोर्ट में पेश किया।अदालत ने मिशेल को पूछताछ के लिए पांच की सीबीआई हिरासत में भेज दिया। मिशेल को 10 दिसंबर को फिर अदालत में पेश किया जाएगा। ब्रिटिश नागरिक मिशेल को इस मामले में मंगलवार देर रात संयुक्त अरब अमीरात से प्रत्यर्पण के बाद भारत लाया गया था। 

आइये जानते हैं क्रिश्चियन मिशेल से जुड़ी 10 खास बातें-

1-मिशेल को सीबीआई के विशेष न्यायाधीश अरविंद कुमार के सामने पेश किया गया। न्यायाधीश ने उसे अपने वकील के साथ पांच मिनट बातचीत करने की अनुमति दी।

2-मिशेल के वकील ने अदालत से उसे न्यायिक हिरासत में भेजने का अनुरोध किया , लेकिन सीबीआई ने साक्ष्य के साथ आमना-सामना कराने के लिए मिशेल को हिरासत में लेकर पूछताछ करने की अनुमति देने की मांग की। सीबीआई ने कहा कि वह घोटाले की रकम के प्रवाह का भी पता लगाना चाहती है।

3-हालांकि अदालत ने सीबीआई को पूछताछ के लिए मिशेल की पांच दिन की हिरासत मंजूर कर ली। अदालत ने मिशेल को आरोपपत्र सहित सभी संबंधित दस्तावेज मुहैया कराने का निर्देश सीबीआई को दिया।

4-उसकी ओर से एक जमानत याचिका भी दाखिल की गयी है। अदालत ने जमानत याचिका पर सुनवाई के लिए कोई तारीख तय नहीं की । 

 

ये भी पढ़ें: अजित डोभाल की वजह से भारत लाया जा सका मिशेल,जानें CBI को क्यों थी तलाश

5-मिशेल की पेशी के पहले पटियाला हाउस अदालत परिसर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गयी थी। 

6-अदालत परिसर तथा इसके कई द्वार पर सीआरपीएफ के 15-20 कर्मी और दिल्ली पुलिस के 30 अधिकारियों को तैनात किया गया था। पुलिस बल में महिला अधिकारी भी थीं। मिशेल (54) गल्फस्ट्रीम के विमान से मंगलवार रात दस बजकर 35 मिनट पर इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पहुंचा जिसके बाद इस मामले में सीबीआई ने उसे गिरफ्तार कर लिया।

7-मामले में मिशेल के अलावा गुइडो हसचके और कार्लो गेरोसा भी बिचौलिया हैं। प्रवर्तन निदेशाल और सीबीआई मामले की जांच कर रही है। सीबीआई का आरोप है कि सौदे में अनुमानित तौर पर 39.82 करोड़ यूरो (तकरीबन 2,666 करोड़ रूपये) का नुकसान हुआ। कुल 55.62 करोड़ यूरो में वीवीआईपी हेलिकॉप्टरों की आपूर्ति के लिए आठ फरवरी 2010 को समझौता हुआ था। 

8-प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जून 2016 में मिशेल के खिलाफ अपने आरोपपत्र में आरोप लगाया था कि उसे अगस्ता वेस्टलैंड से कथित तौर पर तीन करोड़ यूरो (करीब 225 करोड़ रूपये) मिले थे । 

9-भारत ने इस सौदे को हासिल करने के लिये 423 करोड़ रूपए की दलाली के भुगतान का आरोप लगने के बाद एक जनवरी, 2014 को भारतीय वायु सेना के लिये 12 अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकाप्टर खरीदने का करार रद्द कर दिया था।

10-केन्द्रीय जांच ब्यूरो ने इस मामले में एक सितंबर, 2017 को आरोप पत्र दाखिल किया था जिसमे मिशेल भी आरोपी के रूप में नामित है।

ये भी पढ़ें: VVIP हेलीकॉप्टर सौदे के बिचौलिए मिशेल को आज रात भेजा जा रहा है भारत

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:AgustaWestland VVIP Chopper accused middleman Christian Michel sent for five day CBI remand by Special CBI Court know 10 points