DA Image
7 मार्च, 2021|1:37|IST

अगली स्टोरी

किसानों से कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की मांग, सर्दी के मौसम और कोरोना संकट में स्थगित करें आंदोलन

agriculture minister narendra singh tomar

केन्द्र सरकार से तीन नए कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर प्रदर्शन करने साले किसानों से केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि भारत सरकार किसानों से चर्चा के लिए तैयार थी, तैयार है और तैयार रहेगी। आपको बता दें कि दिल्ली पुलिस ने किसानों को बुराड़ी के निरंकारी मैदान पर शांतिपूर्वक प्रदर्शन करने की मंजूरी दे दी है। इसके बाद दिल्ली हरियाणा के बॉर्डर किसानों के लिए खोल दिए गए हैं। 

केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि मैं सभी किसानों से आग्रह करता हूं कि सर्दी के मौसम में और कोविड के संकट में आंदोलन स्थगित करें और चर्चा का रास्ता अपनाएं। भारत सरकार उनसे चर्चा करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि इससे पहले भी 2 चरण अपने स्तर पर, सचिव स्तर पर किसानों से वार्ता हो चुकी है। 3 दिसंबर को बातचीत के लिए किसान यूनियन को हमने आमंत्रण भेजा है। 

वहीं अखिल भारतीय किसान महासभा के राष्ट्रीय महासचिव एवं भारतीय  कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के वरिष्ठ नेता अतुल कुमार अंजान ने किसानों और मजदूरों की हड़ताल पर सरकार के  दमनकारी कदम की  तीखी आलोचना करते हुए कहा है कि अगर सरकार  कृषि संबंधी तीनों कानूनों को स्थगित कर दें तो देश के किसान उससे  बातचीत करने के लिए तैयार है।

अंजान ने कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के किसानों के साथ बातचीत के प्रस्ताव पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए यह बात कही। भाकपा नेता ने कहा कि पहले तोमर साफगोई से बात करें और झूठ का सहारा नहीं लें । उनका यह कहना सफेद झूठ  है कि यह आंदोलन सिर्फ  पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश का संघर्ष है। कल 26 नवंबर को देश के किसानों ने मजदूरों के साथ मिलकर 'आम हड़ताल और ग्रामीण भारत बंद' का सफल आयोजन किया द्य  स्वयं सरकार एवं मीडिया ने यह बताया कि 22 राज्यों में हड़ताल पूर्णत: सफल रही। 

केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन शुक्रवार को और उग्र हो गया। दिल्ली- हरियाणा सिंघू बॉर्डर पर प्रदर्शनकारी किसानों ने पथराव किया और बैरीकेड तोड़ डाले। उग्र किसानों रोकने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले और पानी की बौछार करनी पड़ी, लेकिन किसानों के कदम नहीं रुके। किसान दिल्ली की तरफ बढ़ते दिखे। 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Agriculture Minister Narendra Singh Tomar said to farmers suspend movement in winter season and corona crisis