ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशदिल्ली में कोरोना से राहत नहीं, 15 दिनों में दोगुने हुए हॉट-स्पॉट

दिल्ली में कोरोना से राहत नहीं, 15 दिनों में दोगुने हुए हॉट-स्पॉट

राजधानी में बीते 15 दिनों में हॉट स्पॉट की संख्या दोगुने से ज्यादा हो गई है। दिल्ली में संक्रमण बढ़ने के साथ ही इनकी संख्या भी तेजी से बढ़ी हैं। 15 दिनों में 85 नए हॉट स्पॉट बढ़ गए हैं। राजधानी में इस...

दिल्ली में कोरोना से राहत नहीं, 15 दिनों में दोगुने हुए हॉट-स्पॉट
ब़जेश सिंह,नई दिल्लीThu, 04 Jun 2020 06:03 AM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी में बीते 15 दिनों में हॉट स्पॉट की संख्या दोगुने से ज्यादा हो गई है। दिल्ली में संक्रमण बढ़ने के साथ ही इनकी संख्या भी तेजी से बढ़ी हैं। 15 दिनों में 85 नए हॉट स्पॉट बढ़ गए हैं। राजधानी में इस समय 158 कंटेनमेंट जोन हैं। केंद्र के मुताबिक, कंटेनमेंट जोन में 30 जून तक पूरी तरह से लॉकडाउन लागू रहेगा। हालांकि, अधिकांश जगहों पर ज्यादा संक्रमण नहीं फैला है।

दिल्ली में तीसरे लॉकडाउन के दौरान कंटेनमेंट जोन में लगातार कमी आ रही थी। बीते 18 मई को जब चौथे चरण का लॉकडाउन लागू किया गया था तो उस समय 73 कंटेनमेंट जोन थे। मगर अब बीते 15 दिनों के आंकड़ों पर नजर डालें तो इसमें रोजाना औसतन 5 नए कंटेनमेंट जोन बढ़ रहे हैं। यह सभी कंटेनमेंट जोन पूरी तरह सील हैं। यहां किसी भी तरह की गतिविधि की छूट नहीं है।

10 से 23 हजार पहुंची मरीजों की संख्या : बढ़ते कंटेनमेंट जोन के पीछे मरीजों की बढ़ती संख्या बड़ा कारण है। 15 दिनों में दिल्ली में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 10 हजार से बढ़कर 23 हजार को पार गई। सक्रिय मरीजों की संख्या में भी दोगुने से ज्यादा का इजाफा हुआ है। जिला प्रशासन ने कंटेनमेंट जोन से सटे इलाके जहां संक्रमण बढ़ने का खतरा है, वहां माइक्रो कंटेनमेंट जोन (बफर जोन) भी बनाया है। वहां पर जरूरी सेवाओं के अलावा अन्य गतिविधियों पर रोक है। नाम न छापने की शर्त दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जिस तरह कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़ाने की जरूरत है अगर उस हिसाब से बढ़ी तो दिल्ली कंटेनमेंट के चलते फिर से लॉकडाउन हो जाएगी। इसके परिणाम आने लगे हैं। दिल्ली में एक आरटीओ ऑफिस, तीन बड़े बाजार सील हो चुके हैं।

85 फीसदी मरीजों में नहीं कोई लक्षण : दिल्ली में आ रहे कोरोना मरीजों में 85 फीसदी मरीज ऐसे हैं, जिनमें कोई लक्षण नहीं हैं। जांच के बाद कोरोना का संक्रमण मिला है। सरकार के लिए यह चिंता का विषय है, क्योंकि ऐसे कोरोना संक्रमित वायरस के साइलेंट कैरियर हैं। उनसे दूसरे लोगों के बीच संक्रमण फैल रहा है। दिल्ली में वर्तमान में 13479 सक्रिय कोरोना मरीज हैं, जिनका इलाज चल रहा है। इसमें 8405 मरीज होम आइसोलेशन में इलाज करा रहे है। ये वही हैं जिनके अंदर कोई लक्षण नहीं है।

वह घर पर रहकर अपना इलाज करा सकते हैं। दिल्ली में आ रहे अब नए कोरोना मरीजों को किससे संक्रमण हुआ इसका भी नहीं पता है। ऐसे मरीजों की संख्या भी 80 फीसदी तक पहुंच चुकी है। किसी कंटेनमेंट जोन को घोषित करने के बाद उसे तब तक नहीं खोला जाता है जब तक वहां लगातार 28 दिन तक कोई नया केस नहीं आता है। जिस दिन भी आखिरी केस आएगा, उसके अगले 28 दिन तक नया केस नहीं आना चाहिए। दिल्ली में करीब 5 ऐसे कंटेनमेंट जोन हैं जो करीब 55 दिन से अधिक समय बीत जाने के बाद भी कंटेनमेंट जोन हैं।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें