DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लोकसभा चुनाव में जीत के बाद PM मोदी पहले विदेश दौरे पर जाएंगे मालदीव

                                                  reuters

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) जून के पहले सप्ताह में मालदीव की यात्रा पर जा सकते हैं। लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019 के बाद सत्ता में आने पर यह उनकी पहली यात्रा होगी। एक अधिकारी ने बताया कि समय आने पर इसकी घोषणा कर दी जाएगी। प्रधानमंत्री बनने के 2014 में मोदी अपनी पहली यात्रा पर भूटान गए थे। राजनयिक सूत्रों और मालदीव के मीडिया के हवाले से कहा गया है कि यात्रा 7-8 जून को हो सकती है। 

नवंबर में हुई थी यात्रा: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज मार्च में मालदीव की यात्रा पर गई थी। यह पिछले वर्ष नवंबर में राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह की सरकार बनने के बाद पहली  यात्रा थी। हालांकि मोदी नवंबर में सोलिह के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने भी गए थे। यहां पर चीन अपना प्रभाव बढ़ाने का प्रयास कर रहा है। सोलिह ने लोकसभा चुनाव में जीत पर मोदी को बधाई दी थी।

ये भी पढ़ें: PM नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में NDA देश के सबसे गरीब जिलों में भी जीता
 
शंघाई सम्मेलन में भाग लेने से पहले जा सकते हैं

मोदी शंघाई सम्मेलन में भाग लेने से पहले मालदीव जाएंगे। इस दौरान वह 13-14 जून को बिश्केक की राजधानी किर्गिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन और 28-29 जून को जापान के ओसाका में होने वाले जी- 20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने जाएंगे। 

ब्रिटेन, मालद्वीप के नेताओं ने मोदी को फोन किया  

मोदी को दूसरे कार्यकाल के लिए पूर्ण बहुमत से चुने जाने पर रविवार को उन्हें प्रमुख देशों के नेताओं ने फोन पर बधाई दी। ब्रिटेन की निवर्तमान प्रधानमंत्री थेरेसा मे से उनकी विस्तार से बात हुई। मोदी से मालद्वीप के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नसीर, नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री माधव ने भी फोन वार्ता की। सभी नेताओं ने उन्हें प्रचंड जीत पर शुभकामनाएं दीं और अपने-अपने देशों के साथ मजबूत रिश्ते बनाने की उम्मीद जताई। 

ये भी पढ़ें: अमेरिकी प्रतिबंध कमजोर, दूसरे देश इसे मानने को बाध्य नहींः हुवावेई

ब्रिटेन की निवर्तमान प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से चुनावी जीत, अगले माह जापान में होने वाले जी20 सम्मेलन और इंग्लैंड में हो रहे आईसीसी क्रिकेट विश्व कप समेत कई मुद्दों पर चर्चा की। डार्उंनग स्ट्रीट के प्रवक्ता ने इसकी जानकारी दी। वहीं, नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूटे ने  आमचुनाव में शानदार जीत दर्ज करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को बधाई पत्र भेजा। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:after winning lok sabha election pm narendra modi will go to Maldives in his first foreign visit