ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशराष्ट्रपति मून से बातचीत के बाद बोले पीएम मोदी- आतंक पर कार्रवाई का समय आ गया, 10 बातें

राष्ट्रपति मून से बातचीत के बाद बोले पीएम मोदी- आतंक पर कार्रवाई का समय आ गया, 10 बातें

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की ओर से जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुई आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा और पाकिस्तान से आतंकवादी संगठनों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की अपील किये जाने के बाद प्रधानमंत्री...

राष्ट्रपति मून से बातचीत के बाद बोले पीएम मोदी- आतंक पर कार्रवाई का समय आ गया, 10 बातें
लाइव हिन्दुस्तान टीम,सियोल।Fri, 22 Feb 2019 11:24 AM
ऐप पर पढ़ें

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की ओर से जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुई आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा और पाकिस्तान से आतंकवादी संगठनों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की अपील किये जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि वैश्विक समुदाय के एकजुट होने और ठोस कार्रवाई करने का समय आ गया है।

आइये जानते हैं पीएम मोदी की दक्षिण कोरिया यात्रा से जुड़ी जानते हैं दस बातें-

1-पीएम मोदी ने दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जेई इन के साथ मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, “अब समय आ गया कि वैश्विक समुदाय बातों से आगे बढ़कर इस समस्या के विरोध में एकजुट होकर कार्रवाई करे।”

2-पुलवामा हमले के बाद भारत के प्रति संवेदना और सहयोग जताने के लिए राष्ट्रपति मून को धन्यवाद देते हुए उन्होंने कहा कि भारत कोरियाई गणराज्य का आभार व्यक्त करता है।

3-प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय गृह मंत्रालय और कोरियन नेशनल पुलिस के बीच सहमति पत्र पर हस्ताक्षर दोनों पक्षों की ओर से आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सहयोग की दिशा में एक विशेष कदम है।

4-पीएम मोदी कोरिया की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। उन्हें राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट योगदान के लिए आज 'सोल शांति पुरस्कार' से नवाजा जायेगा। सोल पीस प्राइज कल्चरल फाउंडेशन की ओर से आयोजित एक समारोह में यह पुरस्कार प्रदान किया

ये भी पढ़ें: राष्ट्रपति मून ने पुलवामा हमले पर संवेदना जताई, इसका आभारी हूं:PM मोदी

5- प्रधानमंत्री दक्षिण कोरिया के साथ कूटनीतिक संबंधों को मजबूत करने के लिए दो दिवसीय दौरे पर यहां बृहस्पतिवार को पहुंचे हैं।

6- यात्रा के पहले दिन उन्होंने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेइ इन और संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव बान की मून के साथ योनसेई विश्वविद्यालय में महात्मा गांधी की आवक्ष प्रतिमा का अनावरण किया।

7- विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, ''प्रधानमंत्री ने कोरिया गणराज्य के राष्ट्रीय समाधि स्थल पर पुष्पचक्र अर्पित किया तथा जान गंवाने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की। यहां एक लाख 65 हजार सैनिकों के अवशेष दफन हैं।

8- सियोल राष्ट्रीय समाधिस्थल की स्थापना 1956 में हुई थी जहां कोरिया के सैनिकों को दफनाया जाता है। इसके अलावा कोरियाई स्वतंत्रता अंदोलन,कोरियाई युद्ध और वियतनाम युद्ध में मारे गए सैनिकों को भी यहां स्थान दिया जाता है।

9- प्रधानमंत्री के सम्मान में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेइ इन के आधिकारिक आवास पर रस्मी स्वागत समारोह आयोजित किया गया। कुमार ने ट्वीट किया, ''प्रधानमंत्री मोदी का 'द ब्लू हाउस में आधिकारिक स्वागत किया गया। यह सियोल में राष्ट्रपति का कार्यकारी कार्यालय तथा आधिकारिक आवास है।

10- मोदी, राष्ट्रपति मून जेइ इन के आमंत्रण पर दक्षिण कोरिया आए हैं। 2015 के बाद से प्रधानमंत्री मोदी की कोरिया गणराज्य की यह दूसरी यात्रा है और राष्ट्रपति मून जेइ इन के साथ यह उनकी दूसरी शिखर बैठक है।

ये भी पढ़ें: UNSC ने की पुलवामा हमले की निंदा, जैश-ए-मोहम्‍मद का भी लिया नाम

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें