DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सेंट्रल हॉल में बोले PM मोदी: सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास ये हमारा मंत्र है

narendra modi in parliament   bjp twitter may 25  2019

1 / 6Narendra Modi in parliament. (BJP Twitter/May 25, 2019)

narendra modi in parliament   bjp twitter may 25  2019

2 / 6Narendra Modi in parliament. (BJP Twitter/May 25, 2019)

narendra modi amit shah lk advani   ani twitter may 25  2019

3 / 6Narendra Modi Amit Shah LK Advani. (ANI Twitter/May 25, 2019)

narendra modi in parliament   ani twitter may 25  2019

4 / 6Narendra Modi in Parliament. (ANI Twitter/May 25, 2019)

parliament nda meeting   ani twitter may 25  2019

5 / 6Parliament NDA Meeting. (ANI Twitter/May 25, 2019)

newly elected mps and other leaders arrive for the nda parliamentary board meeting

6 / 6Newly elected MPs and other leaders arrive for the NDA Parliamentary Board meeting.

PreviousNext

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शनिवार को भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का नेता सर्वसम्मति से चुन लिया गया। संसद के केंद्रीय कक्ष में नवनिर्वाचित सांसदों और वरिष्ठ नेताओं की बैठक में यह चुनाव किया गया। मोदी अब नयी सरकार के गठन का दावा पेश करने के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे। जिसके बाद उन्हें अगले प्रधानमंत्री के रूप में शपथ दिलाई जाएगी। शपथ-ग्रहण समारोह अगले सप्ताह आयोजित हो सकता है।

संसदीय दल का नेता चुने जाने के बाद प्रधनमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अब हम नयी ऊर्जा के साथ, नया भारत बनाने के लिए, एक नयी यात्रा शुरू करेंगे। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने मोदी के निर्वाचन के बाद कहा, मोदी को सर्वसम्मति से 353 सांसदों के संसदीय दल का नेता चुना जाता है। इस दौरान मोदी ने सांसदों और नेताओं का अभिवादन स्वीकार किया। राजग के वरिष्ठ नेताओं ने गठबंधन के नेता के तौर पर मोदी के चुनाव का समर्थन किया जिनमें जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और अकाली दल के प्रकाश सिंह बादल शामिल हैं।

इससे पहले मोदी को भाजपा संसदीय दल का नेता चुना गया। अमित शाह शाह ने मोदी के नाम का प्रस्ताव रखा और पूर्व पार्टी अध्यक्षों राजनाथ सिंह तथा नितिन गडकरी ने प्रस्ताव का अनुमोदन किया। मोदी के नेतृत्व में राजग ने आम चुनाव में बड़ी सफलता हासिल की है जिसमें भाजपा की 303 सीटें शामिल हैं।

NDA की बैठक के LIVE Updates

- "संविधान को साक्षी मानकर हम संकल्प लें कि देश के सभी वर्गों को नई ऊंचाइयों पर ले जाना है। पंथ-जाति के आधार पर कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए। हम सबको मिलकर 21वीं सदी में हिंदुस्तान को ऊंचाइयों पर ले जाना है। सबका साथ, सबका विकास और अब सबका विश्वास ये हमारा मंत्र है।"

- "जनप्रतिनिधियों से मेरा आग्रह रहेगा है कि मानवीय संवेदनाओं के साथ अब हमारा कोई पराया नहीं रह सकता है। इसकी ताकत बहुत बड़ी होती है। दिलों को जीतने की कोशिश करेंगे।"

- "जनप्रतिनिधि के लिए कोई भेद भाव की सीमा रेखा नहीं होती। जो हमारे साथ थे, हम उनके लिए भी हैं, जो भविष्य में हमारे साथ होंगे हम उनके लिए भी हैं।"

- "इसकी ताकत बहुत बड़ी होती है। दिलों को जीतने की कोशिश करेंगे।"

- "ये देश परिश्रम की पूजा करता है। ये देश ईमान को सर पर बिठाता है। यही इस देश की पवित्रता है।"

- "विश्वास की डोर जब मजबूत होती है, तो प्रो-इंकंबेंसी वेव पैदा होती है, यह वेव विश्वास की डोर से बंधी हुई है। ये चुनाव पॉजिटिव वोट का चुनाव है। फिर से सरकार को लाना है, काम देना है, जिम्मेदारी देनी है। इस सकारात्मक सोच ने इतना बड़ा जनादेश दिया है।"

- "भारत के लोकतांत्रिक जीवन में, चुनावी परंपरा में देश की जनता ने एक नए युग का आरंभ किया है। हम सब उसके साक्षी हैं। 2014 से 2019 तक देश हमारे साथ चला है, कभी-कभी हमसे दो कदम आगे चला है, इस दौरान देश ने हमारे साथ भागीदारी की है।"

- "आम तौर पर कहा जाता है कि चुनाव बांट देता है, दूरियां पैदा करता है, दीवार बना देता है। लेकिन 2019 के चुनाव ने दीवारों को तोड़ने का काम किया है। इस चुनाव ने दिलों को जोड़ने काम किया है। ये चुनाव सामाजिक एकता का आंदोलन बन गया है।"

- "आज एनडीए के सभी वरिष्ट साथियों ने मुझे आशीर्वाद दिया है। आप सबने मुझे नेता के रूप में चुना है। मैं इसे व्यवस्था का हिस्सा मानता हूं। मैं भी आपमें से एक हूं। आपके बराबर हूं। हमें कंधे से कंधा मिलाकर चलना है।"

- "भारत के लोकतंत्र को हमें समझना होगा। भारत का मतदाता, भारत के नागरिक के नीर, क्षीर, विवेक को किसी मापदंड से मापा नहीं जा सकता है। हम कह सकते हैं सत्ता का रुतबा भारत के मतदाता को कभी प्रभावित नहीं करता है। सत्ताभाव भारत का मतदाता कभी स्वीकार नहीं करता है।"

- "ये चुनाव कितना बड़ा और व्यापक होता है इसकी व्यवस्थाएं कितनी होती हैं, ये विश्व के लिए बहुत बड़ा अजूबा है। इस काम को चुनाव आयोग ने, राज्यों के चुनाव आयोग ने, सरकारी मुलाजिम, सुरक्षा बल इन सब की एक कठोर परिश्रम का एक कालखंड होता है।"

- "भारत में तो चुनाव अपने आप में उत्सव था, मतदान भी अनेक रंगों से भरा था, लेकिन विजयोत्सव उससे भी अधिक शानदार था। देश के साथ विश्वभर के भारत प्रेमियों ने इस विजयोत्सव में हिस्सा लिया है। ये हमारे लिए गर्व की बात है।"

- "देश की राजनीति ने जो बदलाव आया है, आप सभी ने इसका नेतृत्व किया है। आप सभी अभिनंदन के आभारी हैं। लेकिन जो सदस्य पहली बार चुनकर आए हैं वे विशेष अभिनंदन के आभारी हैं।"

- पीएम मोदी ने कहा, सेंट्रल हॉल की आज ये घटना असामान्य घटना है. हम आज नए भारत के हमारे संकल्प को एक नई ऊर्जा के साथ आगे बढ़ाने के लिए एक नई यात्रा को यहां से आगे बढ़ाने वाले हैं।

- पीएम मोदी ने कहा, मैं ह्रदय से आप सबका आभार व्यक्त करता हूं। भाजपा ने संसदीय दल के नेता के रूप में सर्वसम्मति से मुझे चुना और एनडीए के सभी दलों ने इसका समर्थन किया और इसके लिए मैं आभारी हूं।

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरू किया अपना संबोधन

- सर्वसम्मति से एनडीए संसदीय दल के नेता चुने जाने के बाद अपने संबोधन से पूर्व प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भारत के संविधान को मस्तक झुकाकर नमन किया...

-अमित शाह ने कहा, कश्मीर से कन्याकुमारी और कामाख्या से कच्छ तक जनता ने मोदी जी के समर्थन में मतदान किया है। चुनाव प्रक्रिया के समय देश में हर जगह मोदी जी की सुनामी दिखाई देती थी, इस सुनामी ने विपक्षी पार्टियों को ध्वस्त कर दिया है।

-अमित शाह ने कहा, 60 के दशक के बाद इस देश के लोकतंत्र को परिवारवाद, जातिवाद और तुष्टीकरण इन तीन नासूरों ने डसा हुआ था। हर जनादेश कहीं न कहीं परिवारवाद, जातिवाद और तुष्टीकरण की राजनीति से ग्रसित था। 2019 के जनादेश ने परिवारवाद, जातिवाद और तुष्टीकरण को राजनीति से बाहर निकाल दिया है।

-अमित शाह ने कहा, जनता के मन में एक टीस थी कि आतंकवाद पर ठोस कार्रवाई नहीं होती। मोदी जी के आने के बाद जनता को विश्वास हुआ कि अब एक नेता ऐसा आया है जो आतंकवादियों के घर में घुसकर कार्रवाई कर सकता है।

- अमित शाह ने कहा, जिस प्रकार से मोदी जी ने पांच साल शासन चलाया उसको देश की जनता ने स्वीकारा है। वो बताता है कि देश की जनता ने नरेन्द्र मोदी एक्सपेरिमेंट को मन से फिर एक बार स्वीकारा है।

- अमित शाह ने कहा, चुनाव अभियान के समय कई सवाल उठाए जाते थे, लेकिन हमारे सभी साथियों को विश्वास था कि हम 50 प्रतिशत की लड़ाई लड़ेंगे और एनडीए को मोदी जी के नेतृत्व में पूर्ण बहुमत प्राप्त होगा।

-अमित शाह ने कहा, ये अभूतपूर्व जनादेश मोदी जी की नीति, उनके नेतृत्व और उनकी लोकप्रियता का जनादेश है। 

-अमित शाह ने कहा, जनता ने जिस प्रकार से मोदी जी के शासन को स्वीकारा है, वो बताता है नरेन्द्र मोदी एक्सपेरिमेंट को जनता ने पूर्ण रूप से मान्यता दी है

- अमित शाह ने कहा, देश के सभी कौने से जनता ने एनडीए और मोदी जी को पूर्ण समर्थन दिया है।

- भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने सभी सहयोगी पार्टियों और सांसदों को इस बात के लिए धन्यवाद दिया कि उन्होंने सर्वसम्मति से राजग के नेता नरेंद्र मोदी को देश के प्रधानमंत्री पद के लिए चुना।

- नरेंद्र मोदी को सर्वसम्मति से राजग का नेता चुना गया।

- शिरोमणि अकाली दल के वरिष्ठ नेता प्रकाश सिंह बादल, बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार, शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने किया नरेंद्र मोदी का प्रधानमंत्री पद के लिए समर्थन।

- भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी भी संसदीय दल की बैठक में मौजूद।

- नरेंद्र मोदी को भाजपा सांसदों ने प्रधानमंत्री चुना।

- अमित शाह ने नरेंद्र मोदी को नेता चुनने का प्रस्ताव रखा, राजनाथ सिंह ने किया प्रस्ताव का समर्थन।

- संसदीय दल की बैठक में हिस्सा लेने संसद के सेंट्रल हॉल पहुंचे नरेंद्र मोदी।

- कुछ ही पल में शुरू होने वाली है राजग के संसदीय दल की बैठक

- राजग के सभी सांसद सेंट्रल हॉल पहुंचे। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भी मौजूद।

- मथुरा से जीत कर आई हेमा मालिनी भी संसद भवन पहुंचीं। हेमा मालिनी ने कहा, 'मोदी जी ने काफी मेहनत की और उन्होंने पूरे देश को प्रभावित किया। मैं भी जीतकर आई हूं। मुझे खुशी है कि अपने लोकसभा क्षेत्र में मैंने कुछ अच्छे कार्य किए और यह वजह है कि मैं यहां पहुंची हूं।' 

- पंजाब के गुरदासपुर से जीते भाजपा सांसद संसदीय समिति की बैठक में शामिल होने पहुंचे।  

- दिल्ली: NDA संसदीय बोर्ड की बैठक के लिए नए चुने गए सांसद और अन्य नेता पहुंचे।

- शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे एनडीए की बैठक में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंचे

- समझा जाता है कि मोदी सांसदों को संबोधित भी कर सकते हैं । 

- नरेन्द्र मोदी को पहले ही राजग का नेता घोषित किया जा चुका है, ऐसे में इस बैठक को एक तरह से औपचारिकता माना जा रहा है। 

- गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में भाजपा 302 सीटें जीत चुकी है और राजग गठगबंधन को 350 सीटें हासिल हुई है ।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:After resigning as PM Narendra Modi to meet NDA partners Live Updates