ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशब्लैक फंगस का बढ़ता कहर, राजस्थान के बाद तेलंगाना ने भी महामारी घोषित किया

ब्लैक फंगस का बढ़ता कहर, राजस्थान के बाद तेलंगाना ने भी महामारी घोषित किया

देश में कोरोना वायरस के कहर के बीच ही इससे उबरने वाले मरीजों के लिए अब ब्लैक फंगस काल बनता जा रहा है। यूपी-दिल्ली, महाराष्ट्र और राजस्थान समेत कई राज्यों में इसके फैलने की जानकारी मिली है। कई राज्यों...

ब्लैक फंगस का बढ़ता कहर, राजस्थान के बाद तेलंगाना ने भी महामारी घोषित किया
एजेंसी,नई दिल्लीThu, 20 May 2021 12:47 PM
ऐप पर पढ़ें

देश में कोरोना वायरस के कहर के बीच ही इससे उबरने वाले मरीजों के लिए अब ब्लैक फंगस काल बनता जा रहा है। यूपी-दिल्ली, महाराष्ट्र और राजस्थान समेत कई राज्यों में इसके फैलने की जानकारी मिली है। कई राज्यों में फैल रहे नए मामलों को देखते हुए हरियाणा और राजस्थान के बाद तेलंगाना सरकार ने भी गुरुवार को ब्लैक फंगस (म्यूकरमाइकोसिस) को महामारी घोषित कर दिया है। तेलंगाना में अब राज्य में आने वाले हर केस की जानकारी स्वास्थ्य विभाग को देना जरूरी होगा। 

तेलंगाना सरकार ने महामारी रोग कानून 1897 के तहत इसे अधिसूच्य रोग बताया है। एक आधिकारिक अधिसूचना में गुरुवार को कहा गया कि सभी सरकारी और निजी स्वास्थ्य केंद्र, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय तथा भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद द्वारा ब्लैक फंगस की जांच, निदान तथा प्रबंधन के लिए तय दिशा निर्देशों का पालन करें।

अधिसूचना में कहा गया है, 'सभी सरकारी और निजी स्वास्थ्य केंद्रों के लिए सभी संदिग्ध तथा पुष्ट मामलों की जानकारी स्वास्थ्य विभाग को देना अनिवार्य है। इसमें कहा गया है कि सभी सरकारी और निजी अस्पतालों के चिकित्सा अधीक्षक सख्त अनुपालन सुनिश्चित करें और स्वास्थ्य विभाग को रोज इसकी रिपोर्ट भेजे।

स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को कहा था कि राज्य में ब्लैक फंगस के करीब 80 मामले हैं जिनका सरकारी और निजी अस्पतालों में इलाज चल रहा है। सरकार ने ब्लैक फंगस के इलाज के लिए गांधी जनरल हॉस्पिटल और राज्य द्वारा संचालित ईएनटी अस्पताल को नोडल केंद्र बनाया है।

राजस्थान-हरियाणा में भी ब्लैक फंगस महामारी घोषित
हरियाणा सरकार ने ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों के बीच मंगलवार को इसे महामारी घोषित किया था। हरियाणा के मंत्री अनिल विज ने इस बारे में बताया कि सभी मेडिकल कॉलेज में ब्लैक फंगस के लिए 20-20 बेड के वॉर्ड तैयार किए गए हैं। सभी सिविल अस्पतालों से कहा गया है कि उनके पास ब्लैक फंगस का कोई भी मामला आता है तो वे उसे मेडिकल कॉलेज में भेज दे, वहां पर ब्लैक फंगस की सारी सुविधाएं प्रदान की जा रही है। वहीं, राजस्थान में भी ब्लैक फंगस के 100 मरीज मिलने के बाद बुधवार को इसे महामारी घोषित किया गया था।

दिल्ली में भी ब्लैक फंगस का कहर
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी ब्लैक फंगस अपने पैर पसारता जा रहा है। बुधवार तक यहां ब्लैक फंगस के कुल 185 मामले दर्ज हो चुके हैं, जिनमें से 69 मरीज सर गंगाराम अस्पताल में इलाज करवा रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें