ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशकांग्रेस में बदलाव, सभी राज्यों में नए सिरे खड़ा किया जाएगा संगठन

कांग्रेस में बदलाव, सभी राज्यों में नए सिरे खड़ा किया जाएगा संगठन

लोकसभा चुनाव में हार के बाद कांग्रेस ने संगठन में अमूलचूल बदलाव की शुरुआत कर दी है। कर्नाटक के बाद पार्टी ने उत्तर प्रदेश की सभी जिला कमेटियों को भंग कर दिया है। पार्टी ने विधायक दल के नेता अजय...

कांग्रेस में बदलाव, सभी राज्यों में नए सिरे खड़ा किया जाएगा संगठन
विशेष संवाददाता,नई दिल्लीTue, 25 Jun 2019 05:13 AM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव में हार के बाद कांग्रेस ने संगठन में अमूलचूल बदलाव की शुरुआत कर दी है। कर्नाटक के बाद पार्टी ने उत्तर प्रदेश की सभी जिला कमेटियों को भंग कर दिया है। पार्टी ने विधायक दल के नेता अजय कुमार लल्लू को प्रभारी बनाकर पूर्वी उत्तर प्रदेश में नए सिरे से संगठन में बदलाव करने की जिम्मेदारी सौंपी है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के प्रभारी के नाम का ऐलान अभी नहीं किया गया है। इसके साथ पार्टी ने विधानसभा के उपचुनावों की तैयारियों व प्रबंधन के लिए दो सदस्य समिति गठित की जाएगी।

कांग्रेस के संगठन प्रभारी केसी वेणुगोपाल ने एक बयान जारी कर बताया है कि पूर्वी यूपी की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा और पश्चिमी यूपी के प्रभारी ज्योतिरादित्य सिंधिया की अनुशंसा के मुताबिक, सभी जिला कांग्रेस कमेटियों को भंग कर दिया गया है। केसी वेणुगोपाल का कहना है कि पार्टी महासचिव और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के प्रभारी ज्योतिरादित्य सिंधिया जल्द संगठन में बदलाव के लिए प्रभारी नियुक्त करेंगे।  लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने अब तक का सबसे खराब प्रदर्शन किया है। पार्टी सिर्फ एक सीट जीत पाई। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपनी परंपरागत सीट अमेठी से लोकसभा चुनाव हार गए।

अनुशासनहीनता की जांच को जल्द समिति का गठन
वेणुगोपाल ने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान अनुशासनहीनता की जांच के लिए पार्टी जल्द तीन सदस्य समिति का भी गठन करेगी। यूपी में विधानसभा की 13 सीट पर जल्द उप चुनाव होने हैं। पार्टी उप चुनाव के जरिए हार से बाहर निकलना चाहती है।

सभी राज्यों में नए सिरे खड़ा किया जाएगा संगठन
कर्नाटक और उत्तर प्रदेश के बाद कांग्रेस दूसरे प्रदेशों में भी जिला स्तर पर कमेटियों को भंग कर नए सिरे से संगठन खड़ा कर सकती है। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि जिन प्रदेशों में इस साल के अंत में चुनाव है, उन प्रदेशों को छोड़कर सभी राज्यों में नए सिरे से संगठन खड़ा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पार्टी की कोशिश होगी कि इस बदलाव में युवा और नए लोगों को संगठन में जगह दी जाए। महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें