DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए भाजपा का मंथन, अमित शाह ने पार्टी नेताओं से किया मशविरा

amit shah pti file

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने मंगलवार को कर्नाटक के मुद्दे पर पार्टी नेताओं के साथ विचार-विमर्श किया। शाह ने इन संकेतों के बीच पार्टी नेताओं के साथ सलाह मशविरा किया कि कर्नाटक में एच डी कुमारस्वामी नीत गठबंधन सरकार के मंगलवार को गिरने के बाद बी एस येदियुरप्पा मुख्यमंत्री पद के लिए भाजपा की पसंद हो सकते हैं।

राज्य में शीर्ष पद के लिए भाजपा की पसंद के बारे में पूछे जाने पर पार्टी के एक नेता ने कहा कि येदियुरप्पा जाहिर तौर पर दावेदार हैं, लेकिन साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शाह सहित पार्टी का शीर्ष नेतृत्व इस बारे में निर्णय करेगा।

येदियुरप्पा को ऐसे व्यक्ति के तौर पर देखा जा रहा है जिन्होंने राज्य में कांग्रेस-जेडीएस सरकार को सत्ता से हटाने के अभियान का नेतृत्व किया। कर्नाटक से आने वाले एवं संसदीय मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि येदियुरप्पा इस पद के लिए स्वाभाविक पसंद हैं, लेकिन अंतिम निर्णय राष्ट्रीय नेतृत्व करेगा।

कर्नाटक में सत्ता का संघर्ष, 14 माह में दो मुख्यमंत्री विश्वास मत हारे

कर्नाटक में 2018 में विधानसभा चुनाव के बाद 14 महीने में दो मुख्यमंत्री को विश्वास मत में हार के बाद सरकार गंवानी पड़ी है। कर्नाटक में मई में चुनाव के बाद भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनी। चुनाव में भाजपा को 104 सीटें मिली थीं। जबकि कांग्रेस को 78 और जेडीएस को 37 सीट मिली थी। इसके बाद राज्यपाल ने भाजपा के येदियुरप्पा को सरकार बनाने का न्योता दिया था। पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद वह बहुमत सिद्ध नहीं कर सके और मात्र छह दिन मुख्यमंत्री रहे।

इसके बाद कांग्रेस ने जेडीएस को बिना शर्त समर्थन दिया और एचडी कुमारस्वामी मुख्यमंत्री बने। देखा जाए तो शुरू से ही कुमारस्वामी सरकार पर संकट के बादल छाए रहे। लेकिन लोकसभा चुनाव में भाजपा की जीत के बाद यह और गहरा गया। कांग्रेस और जेडीएस के 16 विधायकों के बगावती तेवर अपनाने से सरकार पर खतरा पैदा हो गया और और कुमारस्वमी सरकार विश्वासमत हासिल नहीं कर सकी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:After HD Kumaraswamy Lose Trust Vote Amit Shah holds consultation with party leaders on Karnataka