ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देश40+ को बूस्टर डोज की वकालत के बाद अब पीछे हटे टॉप वैज्ञानिक, कहा- भारत के लिए नहीं था सुझाव

40+ को बूस्टर डोज की वकालत के बाद अब पीछे हटे टॉप वैज्ञानिक, कहा- भारत के लिए नहीं था सुझाव

ओमिक्रॉन वैरिएंट के खतरे और वैक्सीन की बूस्टर डोज के लिए बढ़ती मांग के बीच देश की टॉप जीनोम सिक्वेंसिंग बॉडी शनिवार को अपने उस बयान से पीछे हट गई है, जिसमें उसने 40 साल से अधिक आयु वाले लोगों को...

40+ को बूस्टर डोज की वकालत के बाद अब पीछे हटे टॉप वैज्ञानिक, कहा- भारत के लिए नहीं था सुझाव
शर्मिता कार हिन्दुस्तान टाइम्स,नई दिल्लीSun, 05 Dec 2021 09:20 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

ओमिक्रॉन वैरिएंट के खतरे और वैक्सीन की बूस्टर डोज के लिए बढ़ती मांग के बीच देश की टॉप जीनोम सिक्वेंसिंग बॉडी शनिवार को अपने उस बयान से पीछे हट गई है, जिसमें उसने 40 साल से अधिक आयु वाले लोगों को बूस्टर खुराक दिए जाने की सिफारिश की थी। अब नए बुलेटिन में यह कहा गया है कि फिलहाल बूस्टर डोज के असर का पता लगाने के लिए और भी वैज्ञानिक शोध किए जाने की जरूरत है। 

अपने ताजा हेल्थ बुलेटिन में भारत के सार्स-कोव-2 कंजोर्टियम ऑन जीनोमिक्स (INSACOG) ने कहा है कि बूस्टर डोज का जिक्र ज्यादा जोखिम वाली आबादी में वैक्सीन की अतिरिक्त खुराक की संभावित भूमिका को लेकर एक चर्चा भर थी और यह सुझाव भारत के टीकाकरण अभियान से जुड़ा नहीं था।

इससे पहले 29 नवंबर को INSACOG ने अपने हेल्थ बुलेटिन में कहा था कि 40 साल या उससे अधिक उम्र वाले लोगों के लिए बूस्टर डोज पर विचार किया जा सकता है।

हालांकि, अब INSACOG ने कहा है कि बूस्टर डोज के प्रभावों के आंकलन के लिए अभी कई वैज्ञानिक शोध किए जाने की जरूरत है। इसने यह भी स्पष्ट किया कि वैक्सीन को लेकर सुझाव देने, उसे अमल में लाने का काम NTGAI (नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्यूनाइजेशन) और NEGVAC (नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन फॉर कोविड-19) के अंदर आता है। 

बता दें कि INSACOG का यह बयान स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया की तरफ से लोकसभा में दिए उस बयान के एक दिन बाद ही आया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि बूस्टर खुराकों और बच्चों के लिए वैक्सीन पर फैसला वैज्ञानिक सलाह के आधार पर ही लिया जाएगा। उन्होंने कहा था कि टीकाकरण का लक्ष्य वैक्सीन की दूसरी डोज ज्यादा से ज्यादा लोगों को देना है। 

बता दें कि NTGAI अगले हफ्ते बूस्टर खुराक को लेकर बैठक कर सकता है। नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल ने हाल ही में कहा कि भले ही ओमिक्रॉन वैरिएंट नई चुनौती है लेकिन अभी भी कोरोना के खिलाफ जंग का सबसे अहम हथियार वैक्सीन की दोनों डोज लेना ही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें