DA Image
29 नवंबर, 2020|1:37|IST

अगली स्टोरी

असम में अफ्रीकन स्वाइन फ्लू की मार, सरकार ने दिए सुअर पकड़ने के आदेश

pigs

कोविड-19 लॉकडाउन के कारण असम का सूअर पालन क्षेत्र अब असाध्य अफ्रीकी सूअर बुखार (एएसएफ) से जूझ रहा है, जिससे राज्य में लगभग 18,000 सूअर मारे गए हैं। मई में एएसएफ का मामला पहली बार सामने आया था और इस सप्ताह मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने अक्टूबर के अंत तक लगभग 12,000 सूअरों को पकड़ने का आदेश दिया है।

सुअर फार्म के मालिकों का कहना है कि सरकार का आंकड़ा पुराना है जबकि 100,000 से अधिक सूअरों की बीमारी से मौत हो गई है। बीमारी का कोई टीका नहीं है और इसकी मृत्यु दर 90% से 100% है। फार्म मालिकों ने शिकायत की है कि सरकार की ओर से न तो बहुत मदद की गई है और न ही नुकसान की भरपाई की गई है।

डिब्रूगढ़ के पिथुबर फार्म के दिगंत सैकिया ने ट्वीट किया- “हमारे फार्म एएसएफ वायरस की चपेट में आ गया और हमारे स्टॉक का 95% हिस्सा यानि पिछले महीने में 280 जानवरों की मौत हो चुकी है। लॉकडाउन के बाद से हमारे फार्म को चलाने में बहुत कठिन था, क्योंकि हम अपने जानवरों को प्रारंभिक चरण में नहीं बेच सकते थे। सरकार ने ASF महामारी के कारण सुअर के मांस और जानवरों के ट्रांसपोर्ट पर प्रतिबंध लगा दिया। इससे लॉकडाउन के दौरान पूरे असम में लाखों सुअर मरे थे। हमारे पास एक बड़ा फंड क्रंच था और ऑपरेशनल उद्देश्य के लिए हमारे पिछले लोन में से शीर्ष पर बैंकों से अधिक लोन लेना था। सैकिया की तरह, तिनसुकिया, लखीमपुर और गोहपुर जैसे जिलों में भी इसी तरह के नुकसान हुए हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:African swine flu hit in Assam government orders to catch pig