ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देश'चीन से डर लगता है?' लोकसभा में अधीर रंजन चौधरी की अमित शाह के साथ तीखी नोकझोंक

'चीन से डर लगता है?' लोकसभा में अधीर रंजन चौधरी की अमित शाह के साथ तीखी नोकझोंक

लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सदन में अपनी बात रखकर सही जगह वार किया है जिससे पूरी भारतीय जनता पार्टी उनके खिलाफ खड़ी हो गई है।

'चीन से डर लगता है?' लोकसभा में अधीर रंजन चौधरी की अमित शाह के साथ तीखी नोकझोंक
Amit Kumarअनीश यांडे,नई दिल्लीWed, 08 Feb 2023 06:51 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा में बुधवार को कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह व कानून मंत्री किरेन रिजिजू के बीच तीखी नोकझोंक देखने को मिली। मामला वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन और भारत के बीच संघर्ष से जुड़ा था। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी से लोकसभा में मांग करते हुए कहा, “हमने संसद में देश में चीनी घुसपैठ पर चर्चा के लिए लगातार अपील की है। लेकिन ऐसा नहीं हुआ।" कांग्रेस नेता ने चीन के साथ सीमा पर तनाव का उल्लेख करते हुए कहा कि पंडित जवाहरलाल नेहरू के प्रधानमंत्री रहते हुए जब चीन ने भारत पर हमला किया तो उस वक्त अटल बिहारी वाजपेयी के आग्रह पर संसद में चर्चा हुई थी और 165 सदस्यों ने भाग लिया था। उन्होंने कहा कि नेहरू ने भारत और चीन के बीच संघर्षों पर सभी स्पष्टीकरण दिए और इसके बाद एक सर्वसम्मत प्रस्ताव पारित किया गया। अब हम ऐसा क्यों नहीं कर सकते?”  

 खामियां तब थीं और अब नहीं हैं- अमित शाह का पलटवार 

कांग्रेस नेता के सवालों पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पलटवार करते हुए कहा, ''अधीर रंजन जी पूछ रहे हैं कि अब ऐसा क्यों नहीं किया जा रहा है। क्योंकि खामियां तब थीं और अब नहीं हैं। यह चर्चा (नेहरू-वाजपेयी) हजारों हेक्टेयर गंवा देने के बाद शुरू हुई थी।” कांग्रेस नेता और गृह मंत्री 1962 के भारत-चीन तनाव का जिक्र कर रहे थे जब जवाहरलाल नेहरू देश के प्रधानमंत्री थे। वाजपेयी की मांग पर, नेहरू ने संसद में चर्चा के लिए सहमति व्यक्त की थी, जहां जनसंघ के नेता होने के नाते वाजपेयी ने नेहरू सरकार की विदेश और रक्षा नीतियों पर तीखा हमला किया।

आप चीन से डरते हैं- शाह पर अधीर रंजन का पलटवार 

शाह पर पलटवार करते हुए, चौधरी ने एक सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल की मांग की जो लद्दाख की यात्रा पर जाए और भारत में कथित घुसपैठ की समीक्षा करे। उन्होंने कहा, “क्या आपमें सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल की व्यवस्था करने का पर्याप्त साहस है? आप अपने आप को कहां छिपाने की कोशिश कर रहे हैं? आप चीन से डरते हैं।" भारतीय क्षेत्र में कथित घुसपैठ का उदाहरण देते हुए, चौधरी ने दावा किया कि चीन ने 2018 में भारतीय क्षेत्र में एक सड़क का निर्माण किया था। कांग्रेस सांसद ने चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी द्वारा 18 जनवरी 2022 को अरुणाचल प्रदेश में सियुंगला के तहत लुंग्टा जोर क्षेत्र से कथित तौर पर 17 वर्षीय मिराम तरोन का अपहरण करने का मामला उठाया।

सदन में गैरजिम्मेदारी से पेश नहीं आना चाहिए, बोले रिजिजू

27 जनवरी को, चीनी पीएलए ने तरोन को भारतीय सेना को सौंप दिया था। चौधरी के दावों का खंडन करने के लिए खड़े हुए, कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा, “जो बातें किसी ने लिखी थीं या कोई लेख छपा था, तो क्या वह बातें सच हैं? बाद में, भारतीय सेना ने स्पष्ट किया कि ये रिपोर्ट सच नहीं हैं और चीन द्वारा इस तरह से कोई भूमि अधिग्रहित नहीं की गई है।” चौधरी की टिप्पणी पर अमित शाह ने पलटवार करते हुए कहा, “संसद का रिकॉर्ड देश और दुनिया के लिए प्रामाणिक है। मैं उनसे अनुरोध करता हूं कि वे ध्यान दें कि वह केवल मीडिया रिपोर्ट्स का हवाला दे रहे हैं और यह सत्यापित जानकारी नहीं है। न्यूज रिपोर्ट्स पढ़कर देश की सीमाओं से जुड़े बड़े-बड़े बयान दे रहे हैं, सदन में गैरजिम्मेदारी से पेश नहीं आना चाहिए।''

हालांकि, चौधरी ने भारत-चीन सीमा संघर्षों पर अपनी चिंताओं को जारी रखते हुए कहा, "इस नए भारत में सबसे ज्यादा खतरा हमारे अधिकारों को है। हमारे अधिकार छीने जा रहे हैं। हमें कर्तव्य सिखाया जा रहा है लेकिन हमारे अधिकारों को छीना जा रहा है। हमें बोलने का अधिकार नहीं है और मीडिया को संसद से हटा दिया गया है। हमारे देश की मूल संरचना जैसे संसदीय अधिकार और स्वतंत्र न्यायपालिका खतरे में है।"

राहुल गांधी का तीर सही जगह लगा है: अधीर रंजन चौधरी

लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सदन में अपनी बात रखकर सही जगह वार किया है जिससे पूरी भारतीय जनता पार्टी उनके खिलाफ खड़ी हो गई है। उन्होंने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लेते हुए यह भी कहा कि राहुल गांधी ने भाजपा को ‘पप्पू’ बना दिया है। चौधरी ने कहा, ‘‘पहली बार ढिंढोरा पीटा जा रहा है कि भाजपा ने आदिवासी महिला को राष्ट्रपति बना दिया। क्या यह सियासी फसल उगाने के लिए हुआ? पहले राष्ट्रपति की जाति, धर्म की बात कभी नहीं हुई। हम तो प्रधानमंत्री को ओबीसी की बात नहीं करते, हम प्रधानमंत्री बोलते हैं।’’

उन्होने कटाक्ष करते हुए कहा, ‘‘ऐसा लगता है कि सब कुछ ‘राहुल बनाम भाजपा’ हो गया है। प्रधानमंत्री से पहले सारे ब्रिगेडियर को तैनात किया गया। उससे लगता है कि राहुल गांधी जी ने सही जगह वार किया। उनका तीर सही जगह लगा है। राहुल गांधी ने आपको पप्पू बना दिया।’’ इस पर गृह मंत्री अमित शाह ने तंज कसा, ‘‘आप माननीय सांसद को पप्पू नहीं कह सकते।’’ चौधरी ने कहा कि राहुल गांधी की बात पर पूरे हिंदुस्तान में चर्चा हो रही है। उन्होंने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा, ‘‘आपके यहां एक मुस्लिम सांसद नहीं, एक मुस्लिम मंत्री नहीं है और आपके कहते हैं कि दुनिया आपके लिए परिवार है।’’
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें