DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अफगानिस्तान की स्वतंत्रता के 100 वर्ष पूरे, जश्न की तैयारियां जोरों पर

afghanistan independence celebrations

अफगानिस्तान की स्वतंत्रता के सोमवार को सौ साल पूरे होने जा रहे हैं। ऐसे में जश्न की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। राजधानी काबुल सज-धज कर तैयार है और कई बड़े आयोजनों की तैयारियां भी पूरी की जा चुकी हैं, जिसमें दारुल अमन पैलेस का उद्धाटन किया जाना शामिल है। दारुल अमन को मरम्मत कर फिर से नया किया गया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

नई दिल्ली स्थित अफगानिस्तान दूतावास के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस प्रतिष्ठित महल को करीब एक साल में बहाल किया गया है और राष्ट्रपति अशरफ गनी इसका उद्घाटन करेंगे। उन्होंने पीटीआई-भाषा को बताया, "हम कल अपनी स्वतंत्रता के सौ साल पूरे कर लेंगे क्योंकि 19 अगस्त 1919 को हमने आजादी हासिल की थी। पूरा देश इस मौके पर जश्न मना रहा है और काबुल में सोमवार को भव्य समारोह आयोजित होने वाले हैं।"

अधिकारियों ने कहा कि सितंबर में यहां नयी दिल्ली स्थित दूतावास में भी स्वतंत्रता शताब्दी कार्यक्रम आयोजित करने की योजना है। भारत में अफगानिस्तान के चार्ज डि'अफेयर (राजदूत की अनुपस्थिति में दूतावास के प्रमुख) ताहिर कादरी ने कहा कि शताब्दी समारोह के दौरान काबुल में विभिन्न थियेटरों में 100 चुनिंदा फिल्में भी दिखाई जा रही हैं।

काबुल स्थित एक पत्रकार ने कहा कि शहर को सजाया गया है और प्रमुख इमारतें रात के समय जगमगा उठेंगी। आजाद अफगानिस्तान के पहले शासक अमानुल्ला खान और महारानी सुरैया की तस्वीरें शहर में जगह-जगह लगाई गई हैं। अफगानिस्तान तीसरे एंग्लो-अफगान युद्ध के बाद 1919 में स्वतंत्र हुआ था, इसे अफगानिस्तान की स्वतंत्रता का युद्ध भी कहा जाता है। 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 अगस्त को लालकिले की प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस भाषण में अफगानिस्तान को स्वतंत्रता के शताब्दी वर्ष की बधाई दी थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Afghanistan completes 100 years of Independence it will be celebrated on 19 august with enthusiasm