ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशचेतावनी: सेना ने कहा, ‘ओए सौम्या’ से सावधान रहें जवान

चेतावनी: सेना ने कहा, ‘ओए सौम्या’ से सावधान रहें जवान

सोशल मीडिया पर सक्रिय साइबर जासूसों को लेकर सेना सतर्क हो गई है। इसी कड़ी में सेना इंटेलीजेंस ने सभी जवानों और अफसरों को आगाह किया है कि वे इंस्टाग्राम पर सक्रिय प्रोफाइल ‘ओए सौम्या’ से...

चेतावनी: सेना ने कहा, ‘ओए सौम्या’ से सावधान रहें जवान
विशेष संवाददाता,नई दिल्लीTue, 25 Jun 2019 06:32 AM
ऐप पर पढ़ें

सोशल मीडिया पर सक्रिय साइबर जासूसों को लेकर सेना सतर्क हो गई है। इसी कड़ी में सेना इंटेलीजेंस ने सभी जवानों और अफसरों को आगाह किया है कि वे इंस्टाग्राम पर सक्रिय प्रोफाइल ‘ओए सौम्या’ से सावधान रहें। सेना के साइबर एक्सपर्ट का मानना है कि यह जासूसी के लिए तैयार किया गया एक नकली प्रोफाइल है।

सेना की तरफ से जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि यह प्रोफाइल भारतीय सैन्य पेशेवरों को निशाना बनाने के लिए तैयार किया गया है। दुश्मन पक्ष ऐसे आकर्षक प्रोफाइल बनाकर सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने वाले सैन्य कर्मियों से दोस्ती कर उनसे संपर्क साध लेते हैं और कई महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल कर लेते हैं। पूर्व में ऐसे कई मामलों का पर्दाफाश हो चुका है।

बता दें सैन्य कर्मियों को आमतौर पर सोशल मीडिया से दूर रहने की सलाह दी जाती है लेकिन इसके बावजूद कई अफसर फर्जी प्रोफाइल से सोशल मीडिया पर सक्रिय पाए गए हैं। जिसका फायदा साइबर जासूस उठा लेते हैं। इसलिए एहतियात के तौर पर यह एडवाइजरी जारी की गई है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें