ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशअयोध्या के फैसले पर बोले आडवाणी- धन्य हूं इस जन आंदोलन का हिस्सा बनकर

अयोध्या के फैसले पर बोले आडवाणी- धन्य हूं इस जन आंदोलन का हिस्सा बनकर

आज राम जन्म भूमि-बाबरी मस्जिद विवाद मामले में सर्वोच्च अदालत ने अपना ऐतिहासिक फैसला सुना दिया है। इसके तहत विवादित जमीन को जहां रामलला के मंदिर के लिए सौंप दिया गया है। वहीं मुस्लिम समुदाय को मस्जिद...

अयोध्या के फैसले पर बोले आडवाणी- धन्य हूं इस जन आंदोलन का हिस्सा बनकर
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 09 Nov 2019 11:37 PM
ऐप पर पढ़ें

आज राम जन्म भूमि-बाबरी मस्जिद विवाद मामले में सर्वोच्च अदालत ने अपना ऐतिहासिक फैसला सुना दिया है। इसके तहत विवादित जमीन को जहां रामलला के मंदिर के लिए सौंप दिया गया है। वहीं मुस्लिम समुदाय को मस्जिद बनाने के लिए 5 एकड़ जमीन देने की बात कही गई है। ऐसे में राजनीतिक प्रतिक्रियाएं भी तेज हो गई हैं। इसी कड़ी अयोध्या मामले में काफी अहम किरदार रहे भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने कहा कि  मैं अयोध्या मामले में आज सुप्रीम कोर्ट की पांच-सदस्यीय संविधान पीठ द्वारा दिए गए ऐतिहासिक फैसले का तहे दिल से स्वागत करता हूं।

लालकृष्ण आडवाणी बोले यह मेरे लिए पूर्णता का क्षण है क्योंकि सर्वशक्तिमान ईश्वर ने मुझे जन आंदोलन में अपना विनम्र योगदान देने का अवसर दिया था, जो कि भारत के स्वतंत्रता आंदोलन के बाद से सबसे बड़ा था, जिसके परिणामस्वरूप सुप्रीम कोर्ट का फैसला संभव हो सका।

बता दें कि अयोध्या के आंदोलन में लाल कृष्ण आडवाणी की काफी अहम भूमिका रही है। इस समय लालकृष्ण आडवाणी, उमा भारती, मुरली मनोहर जोशी 1992 में विवादित ढांचे के विध्वंस मामले में मुकदमे का सामना कर रहे हैं।

70 साल पुरानी अयोध्या भूमि विवाद पर आज सुप्रीम कोर्ट ने ऐतिहासिक फैसला सुनाया है जिसमें विवादित जमीन राम मंदिर के लिए दी जाएगी जबकि मुस्लिम समुदाय को अन्य स्थान पर मस्जिद निर्माण के लिए 5 एकड़ जमीन दी जाएगी। संविधान पीठ ने अपने 1045 पन्नों के फैसले में कहा कि नयी मस्जिद का निर्माण प्रमुख स्थल पर किया जाना चाहिए। साथ ही उस स्थान पर मंदिर निर्माण के लिये तीन महीने के भीतर एक ट्रस्ट गठित किया जाना चाहिए जिसके प्रति हिन्दुओं की यह आस्था है कि भगवान राम का जन्म यहीं हुआ था। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें