DA Image
28 जनवरी, 2021|3:53|IST

अगली स्टोरी

अधीर रंजन चौधरी की PM मोदी से अपील- चीन में फंसे नाविकों को छुड़ाने का करें प्रबंध

congress leader adhir ranjan chowdhury speaks in the lok sabha during the winter session of parliame

लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उन 39 भारतीय नाविकों को छुड़ाने का आग्रह किया है जो महीनों से चीनी पानी में फंसे हुए हैं। चौधरी ने कहा, "भारतीय नाविकों को मालवाहक जहाजों पर सवार चीनी तट पर फंसे भारतीय नाविकों, जिन्हें एमवी अनास्तासिया और एमवी जग आनंद से दूर रखा गया है, को वापस लाने का प्रयास किया जाना चाहिए।"

पश्चिम बंगाल में कांग्रेस पार्टी के प्रमुख के बयान से पहले सरकार ने बुधवार को कहा था कि भारतीय नाविकों को जल्द ही वापस लाया जाएगा क्योंकि पड़ोसी देश के साथ कूटनीतिक बातचीत चल रही है।

बंदरगाहों, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री मनसुख मंडाविया ने इस सप्ताह के शुरू में मंत्रिमंडल की ब्रीफिंग के दौरान पिछले सात महीनों से चीन में फंसे नाविकों के बारे में एक सवाल के जवाब में कहा, “इसके लिए कूटनीतिक वार्ता सफलतापूर्वक चल रही है। हमारे नाविक जल्द ही भारत आएंगे।”

भारतीय दो जहाजों के चालक दल का हिस्सा हैं, जो ऑस्ट्रेलियाई कोयला ले जाते हैं, इसलिए उन्हें अपने माल को उतारने की अनुमति नहीं है।

हेबै प्रांत के जिंगतांग बंदरगाह के पास एंकोरेज में 13 जून से थोक मालवाहक जहाज एमवी जग आनंद पर 23 भारतीय चालक दल के सदस्य हैं। 20 सितंबर से कॉफिडियन बंदरगाह के पास लंगर में एक और 16 भारतीय चालक दल के सदस्य एमवी अनास्तासिया पर हैं।

चौधरी ने पत्र में लिखा है कि इसमें फंसे नाविकों को बुनियादी चिकित्सा सुविधाओं से भी वंचित किया जा रहा है। उन्होंने कहा, “यह भी आशंका है कि दो जहाजों के अलावा, एक हजार से अधिक भारतीय समुद्री नाविक कई अन्य जहाजों में भी फंसे हुए हैं। वे बस चीन और ऑस्ट्रेलिया के बीच व्यापार प्रतिद्वंद्विता के शिकार हैं।”

चीन ने 25 दिसंबर को कहा था कि उसके चीनी बंदरगाहों पर फंसे भारतीय जहाज चालक दल और भारत और ऑस्ट्रेलिया के साथ तनावपूर्ण संबंधों के बीच कोई लिंक नहीं है। चौधरी ने कहा, "मैं सरकार को सुझाव देता हूं कि वे सभी राजनयिक उपकरणों का उपयोग करें और भारतीय नाविकों पर चीनी अत्याचार के वैश्विक ध्यान को आकर्षित करने के मुद्दे पर भी ध्यान दें।" 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Adhir Ranjan Chaudhary appeals to PM Modi make arrangements to rescue the sailors trapped in China