DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

PAK के F-16 को गिराने वाले अभिनंदन ने मिग-21 उड़ाना शुरू किया

iaf wg commander abhinandan  file pic

इस साल फरवरी में पाकिस्तानी एफ-16 को मार गिराने के बाद, पाकिस्तान द्वारा पकड़े जाने वाले भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्द्धमान ने मिग 21 विमान फिर से उड़ाना शुरू कर दिया है। वर्द्धमान ने करीब छह महीने बाद फिर से लड़ाकू विमान उड़ाया है। दरअसल, 27 फरवरी को भारत और पाकिस्तान के बीच हवाई द्वंद्व के दौरान उनका विमान गिरा दिया गया था और विमान में से निकलने के दौरान वह चोटिल हो गए थे।

सेना के शीर्ष अधिकारी ने बताया, 'उन्होंने (वर्द्धमान ने) विमान उड़ाना शुरू कर दिया है। फिलहाल, वर्द्धमान राजस्थान में भारतीय वायुसेना के एक अड्डे पर सेवा दे रहे हैं।' 36 साल के पायलट ने पाकिस्तानी विमानों के साथ आसमान में हुई लड़ाई में अपने मिग 21 बाइसन विमान से पाकिस्तान का अत्याधुनिक विमान एफ-16 मार गिराया था। इसके बाद उनके मिग 21 को मार गिरा दिया गया था। वह विमान से सुरक्षित निकल गए थे लेकिन पेराशूट से पाकिस्तानी क्षेत्र में उतरे थे जहां उन्हें पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया था। हालांकि बाद में पाकिस्तान ने उन्हें छोड़ दिया था।

ये भी पढ़ें: विंग कमांडर अभिनंदन को पकड़ने वाले पाकिस्तानी कमांडो को सुरक्षाबलों ने मार गिराया

मिग 21 विमान से निकलने के दौरान वह चोटिल हो गए थे। इस वजह से उन्हें विमान उड़ाने की ड्यूटी से हटा दिया गया था। वर्द्धमान को पाकिस्तानी एफ-16 लड़ाकू विमान मार गिराने के लिए वीर चक्र से सम्मानित किया गया है। वायुसेना के बेंगलुरु स्थित इंस्टि्टयूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन ने करीब तीन हफ्ते पहले वर्द्धमान की अच्छी तरह से मेडिकल जांच की थी जिसके बाद उन्हें विमान उड़ान की इजाजत दे दी गई।

ये भी पढ़ें: बालाकोट पायलट अभिनंदन को इस वजह से नहीं मिला था 'वॉर रूम' से मैसेज

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:abhinandan started flying mig 21