ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशAAP लड़ेगी उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा और अंडमान से लोकसभा चुनाव

AAP लड़ेगी उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा और अंडमान से लोकसभा चुनाव

आम आदमी पार्टी (आप) ने रविवार को घोषणा की कि पार्टी उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा और अंडमान एवं निकोबार में लोकसभा चुनाव लड़ेगी। पार्टी के प्रदेश प्रभारी राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने ट्वीट कर बताया कि...

AAP लड़ेगी उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा और अंडमान से लोकसभा चुनाव
एजेंसी,दिल्ली लखनऊMon, 25 Mar 2019 12:17 AM
ऐप पर पढ़ें

आम आदमी पार्टी (आप) ने रविवार को घोषणा की कि पार्टी उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा और अंडमान एवं निकोबार में लोकसभा चुनाव लड़ेगी। पार्टी के प्रदेश प्रभारी राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने ट्वीट कर बताया कि सहारनपुर से योगेश दहिया, गौतमबुद्ध नगर से प्रोफेसर श्वेता शर्मा और अलीगढ़ से सतीश चंद्र शर्मा को आप का प्रत्याशी बनाया गया है।

PM मोदी समेत कई दिग्गजों का सियासी भविष्य तय करेगा पूर्वांचल

अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनाव में पार्टी के उत्तर प्रदेश में 25 सीटों पर चुनाव लड़ने की संभावना है। अन्य सीटों पर उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया अंतिम दौर में है। एक अन्य ट्वीट में सिंह ने कहा कि बिहार में अलीमुद्दीन अंसारी को किशनगंज, सीतामढ़ी से रघुनाथ कुमार और भागलपुर से सत्येंद्र कुमार को चुनाव मैदान में उतारा गया है।

पार्टी ने कहा कि लोकसभा चुनाव के लिये ओडिशा में सुंदरगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से बासिल एक्का को उम्मीदवार बनाया गया है, जबकि संजय मेशैक अंडमान एवं निकोबार से चुनाव लड़ेंगे।

2014 को छोड़ 30 सालों से क्षेत्रीय दलों के पास रही है सत्ता की कुंजी

11 अप्रैल से 19 मई तक 7 चरणों में होने हैं चुनाव
चुनाव आयोग ने बीते 10 मार्च को लोकसभा और चार राज्यों- आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम में विधानसभा के चुनाव का कार्यक्रम घोषित दिया है। इसके तहत सात चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई तक होने वाले मतदान के बाद 23 मई को मतगणना होगी। उल्लेखनीय है कि 2014 में 16वीं लोकसभा का चुनाव नौ चरण में कराया गया था।

पहले चरण के लिये 11 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिये 18 मार्च को अधिसूचना जारी होने के साथ ही चुनाव प्रक्रिया शुरु हो गई। जो कि 23 मई को मतगणना के बाद 27 मई को पूरी होगी।

लालकृष्ण आडवाणी: 'बहुत निकले मेरे अरमान, लेकिन फिर भी कम निकले'

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों के लिये 11 अप्रैल को मतदान होगा। दूसरे चरण में 13 राज्यों की 97 लोकसभा सीटों पर 18 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिये 19 मार्च को अधिसूचना जारी हो गई। जबकि तीसरे चरण में 14 राज्यों की 115 सीटों पर 23 अप्रैल को प्रस्तावित मतदान की अधिसूचना 28 मार्च को जारी होगी।

MP की 14 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस पिछले 15 साल से नहीं दर्ज कर पाई जीत

इसी तरह चौथे चरण में नौ राज्यों की 71 लोकसभा सीटों पर 29 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिये दो अप्रैल को, पांचवें चरण में सात राज्यों की 51 सीटों पर छह मई को होने वाले मतदान के लिये दस अप्रैल को, छठे चरण में सात राज्यों की 59 सीटों पर 12 मई को होने वाले मतदान के लिये 16 अप्रैल को और सातवें व अंतिम चरण में आठ राज्यों की 59 सीटों पर 19 मई को होने वाले मतदान के लिये 22 अप्रैल को अधिसूचना जारी होगी।

देश-दुनिया की हर खबर को पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप और रहें अपडेट। आम चुनाव से जुड़ी हर ख़बर के लिए क्लिक करें लोकसभा चुनाव 2019

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें