ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशआज और खराब हो सकता है दिल्ली में प्रदूषण का स्तर, इन हिस्सों में भारी बारिश के आसार

आज और खराब हो सकता है दिल्ली में प्रदूषण का स्तर, इन हिस्सों में भारी बारिश के आसार

पश्चिम-उत्तर भारत के कई हिस्सों में प्रदूषण का स्तर 'खराब' हो गया है। वहीं, हरियाणा के बल्लभगढ़ सहित कुछ इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 302 के साथ "बहुत खराब"...

आज और खराब हो सकता है दिल्ली में प्रदूषण का स्तर, इन हिस्सों में भारी बारिश के आसार
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली।Mon, 19 Oct 2020 08:51 AM
ऐप पर पढ़ें

पश्चिम-उत्तर भारत के कई हिस्सों में प्रदूषण का स्तर 'खराब' हो गया है। वहीं, हरियाणा के बल्लभगढ़ सहित कुछ इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 302 के साथ "बहुत खराब" श्रेणी की हवा रिकॉर्ड कर रहे हैं। सोमवार सुबह राजस्थान के भिवाड़ी में AQI 306 और उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में 323 रहा।

दिल्ली की हवा सोमवार की सुबह 231 के वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) के साथ खराब श्रेणी में थी। पंजाब और हरियाणा और उत्तर-पश्चिमी हवा की दिशा में बड़े पैमाने पर आग लगने के कारण दिल्ली एनसीआर में आज खराब से खराब श्रेणी की हवा दर्ज करने की संभावना है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली ने इसका अंदाजा लगया है।

यह भी पढ़ें- प्रदूषण फैलाने वाले वाहन चालकों के खिलाफ दिल्ली ट्रैफिक पुलिस सख्त

इस बीच, एक कम दबाव वाला क्षेत्र आज बंगाल की केंद्रीय खाड़ी में बनने की संभावना है, जो प्रायद्वीपीय भारत के कई हिस्सों में व्यापक और भारी बारिश लाएगा। इसके बाद के 24 घंटों के दौरान इसके और अधिक चिह्नित होने की संभावना है। 20 अक्टूबर तक बंगाल की पूर्व-पूर्वी खाड़ी से पश्चिमी कर्नाटक की खाड़ी और प्रायद्वीपीय भारत के तटीय कर्नाटक तक दबाव विकसित होने की संभावना है और बाद के 3-4 दिनों के दौरान बने रहने की संभावना है।

दक्षिण भारत में, केरल और लक्षद्वीप को छोड़कर, अगले 5 दिनों के दौरान भारी वर्षा होने की संभावना है। 19 अक्टूबर को तेलंगाना के कई स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और 19 अक्टूबर को तमिलनाडु, 20 को तटीय आंध्र प्रदेश में भारी वर्षा और उत्तर आंतरिक कर्नाटक में 21 और 22 अक्टूबर को बारी बारिश का अनुमान है।

यह भी पढ़ें- NGT ने यूपी को ईंट भट्ठों के अवैध परिचालन पर नजर रखने का रखने का आदेश

मानसून की वापसी की रेखा फैजाबाद, फतेहपुर, नोगोंग, राजगढ़, रतलाम, वल्लभ विद्यानगर, पोरबंदर के साथ गुजर रही है। बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव के क्षेत्रों के लगातार विकास और देश के कई हिस्सों में बारिश के कारण मानसून वापसी में देरी हो रही है। यह आम तौर पर 15 अक्टूबर तक पूरी तरह से वापस ले लेता है और पूर्वोत्तर मानसून सेट करता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें