ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशआधार से तीन करोड़ जाली राशन कार्ड रद्द करने में मदद मिली: मंत्रालय

आधार से तीन करोड़ जाली राशन कार्ड रद्द करने में मदद मिली: मंत्रालय

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं जन वितरण राज्यमंत्री सीआर चौधरी ने सोमवार को कहा कि राजग सरकार के तीन साल के कार्यकाल में करीब तीन करोड़ जाली एवं नकली राशन कार्ड रद्द किए गए। उन्होंने बताया कि इस...

आधार से तीन करोड़ जाली राशन कार्ड रद्द करने में मदद मिली: मंत्रालय
एजेंसी,हैदराबादTue, 27 Feb 2018 07:17 AM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं जन वितरण राज्यमंत्री सीआर चौधरी ने सोमवार को कहा कि राजग सरकार के तीन साल के कार्यकाल में करीब तीन करोड़ जाली एवं नकली राशन कार्ड रद्द किए गए। उन्होंने बताया कि इस दौरान हर साल देश को 17 हजार करोड़ रुपये की बचत हुई।

मंत्री ने कहा कि राशन कार्ड को खाताधारक के आधार संख्या से जोड़ने से सरकार को तंत्र की सफाई करने में मदद मिली। वह यहां ई-प्रशासन पर 21वें राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। 

उन्होंने कहा, 'देश में 23 करोड़ राशन कार्ड में से 82 प्रतिशत (19 करोड़) आधार से जुड़े हुए हैं। हमने पिछले तीन साल में 2.95 करोड़ जाली एवं नकली राशन कार्ड हटाए, जिससे हर साल 17 हजार करोड़ रुपये की बचत हुई। इससे सुनिश्चित हुआ कि खाद्यान्न सही इंसान तक पहुंचे।' चौधरी ने कहा कि ई-प्रशासन से देश में कारोबार में सहूलियत बढ़ाने में मदद मिल सकती है और बदले में इससे विदेशी निवेश आकर्षित करने में मदद मिलेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें