DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

MUMBAI BRIDGE COLLAPSE: CSMT स्टेशन पर फुटओवर ब्रिज गिरा, 6 की मौत 34 घायल

bridge collapsed in cmst mumbai

1 / 3Bridge collapsed in CMST Mumbai

bridge collapsed in mumbai

2 / 3Bridge collapsed in Mumbai

a foot over bridge collapses in mumbai

3 / 3A foot over bridge collapses in Mumbai

PreviousNext

मुंबई के सीएसएमटी स्टेशन पर बना फुटओवर ब्रिज अचनाक गिर गया। जिसके बाद मौके पर अफरा-तफरी मच गई। इस हादसे में दो महिलाएं समेत छह लोगों की मौत हो गई है जबकि 34 लोग घायल हुए हैं। घायलों और मृतकों की संख्या का आंकड़ा मुंबई पुलिस ने जारी किया है। घायलों को नजदीकी सेंट जॉर्ज अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जिस समय यह हादसा हुआ फुटओवर ब्रिज पर काफी संख्या में लोग आ-जा रहे थे। हादसे के वक्त लोग अपनी-अपनी ऑफिस से लौट रहे थे।

मृतकों के परिजनों को पांच लाख रुपये

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस ने फुटओवर ब्रिज हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को पांच लाख रुपये और घायलों को पचास हजार रूपये देने की घोषणा की। राज्य सरकार की तरफ से घायलों का इलाज कराया जाएगा।

मुंबई पुलिस (Mumbai Police) के मुताबिक, 'टाइम्‍स ऑफ इंडिया बिल्डिंग (Times Of India Building) के पास सीएसटी (CST) के प्‍लेटफॉर्म संख्‍या एक को बीटी लेन से जोड़ने वाले फुटओवर ब्रिज (Mumbai Foot Overbridge Collapses) के साथ यह हादसा हुआ। 

हादसे के बाद वहां से गुजरने वाले सभी रास्ते प्रभावति हैं। ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए अतिरिक्त फोर्स की मदद ली जा री है। वहीं, यात्रियों को वैकल्पिक रूट से जाने के लिए कहा गया है। मौके पर संबंधित अधिकारी डटे हुए हैं। हादसा सीएसटी रेलवे स्‍टेशन (CST Railway Station) के समीप हुआ है।

#UPDATE Mumbai police: 2 people died, 34 injured in the foot over bridge collapse near CSMT railway station. (Pic source: NDRF) pic.twitter.com/6Bd7mOQwQx

 

शाम 7:30 बजे हुआ हादसा

बताया जा रहा है कि ये हादसा गुरुवार की शाम करीब 7:30 बजे हुआ। हादसे में अपूर्वा प्रभू (35 साल) और रंझना तांबे (40 साल) समेत चार लोगों की मौत हो गई है। हादसे के बाद बचाव कार्य की टीम मौके पर पहुंची और मलबा में दबे लोगों बचाने का काम कर रही है। बताया जा रहा है कि मलबे में अभी भी 10-12 लोग दबे हुए हैं।

हादसे के बाद रेलवे मंत्रालय ने जानकारी दी है कि फुटओवर ब्रिज बीएमसी (Brihanmumbai Municipal Corporation) के अंतर्गत आता है। बहरहाल हादसे के बाद रेलवे की तरफ से बचाव व मदद कार्य में कोई कमी नहीं की जा रही है। रेलवे के डॉक्टर व सभी संबंधित अधिकारी मौके पर मौजूद हैं।

कसाब पुल के नाम से जाना जाता है यह फुटओवर ब्रिज

प्रसिद्ध सीएसएमटी स्टेशन के साथ टाइम्स ऑफ इंडिया इमारत के पास वाले इलाके को जोड़ने वाले इस पुल को आम तौर पर 'कसाब पुल के नाम से जाना जाता है क्योंकि 26/11 मुंबई आतंकवादी हमले के दौरान आतंकवादी इसी पुल से गुजरे थे। आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के अधिकारी ने बताया कि सभी घायलों को निकटवर्ती अस्पतालों में ले जाया गया है। 

ट्रैफिक सिग्नल पर रेड लाइट ने बचाई कई जिंदगी 

एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि जब पुल ढहा तब पास के सिग्नल पर लाल बत्ती के चलते ट्रैफिक रुका हुआ था और इसी कारण से ज्यादा मौतें नहीं हुई। वहीं अन्य प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि आज सुबह पुल पर मरम्मत कार्य चल रहा था इसके बावजूद इसका इस्तेमाल किया गया। अधिकारी ने बताया कि घटना शाम साढ़े सात बजे हुई जब पुल का अधिकांश हिस्सा गिर गया।

यातायात हुआ प्रभावित 

उन्होंने बताया, “दमकल कर्मी तत्काल मौके पर पहुंचे और बचाव कार्य तेजी से चल रहा है। हमने मोटर यात्रियों से डी एन मार्ग से लेकर जे जे फ्लाईओवर तक के रास्ते पर जाने से बचने के लिए कहा है।” मुंबई पुलिस ने ट्वीट किया, ''सीएसटी के प्लेटफॉर्म संख्या एक के ऊत्तरी छोर को टाइम्स ऑफ इंडिया इमारत के पास बीटी लेन से जोड़ने वाला पैदल पार पुल ढह गया है। यातायात प्रभावित हो गया है। यात्री अन्य मार्गों का इस्तेमाल करें। वरिष्ठ अधिकारी मौके पर मौजूद हैं।”

पीएम मोदी ने मुंबई हादसे पर जताया दुख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को मुंबई फुट ओवरब्रिज हादसे पर दुख जताया। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, “मुंबई में फुट ओवरब्रिज दुर्घटना में लोगों की मौत की खबर सुनकर गहरी पीड़ा हुई।  दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदना शोक संतप्त परिवारों के साथ है। मैं घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं। महाराष्ट्र सरकार प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता प्रदान कर रही है।”

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:A foot over bridge near Chhatrapati Shivaji Maharaj Terminus railway station collapses in Mumbai