DA Image
2 अगस्त, 2020|7:18|IST

अगली स्टोरी

कोरोना से घबराने की जरूरत नहीं, जल्द पूरी होगी एक करोड़ टेस्टिंग: हर्षवर्धन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि देश को कोरोना वायरस से घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने गुरुवार को बताया कि देश में जल्द ही एक करोड़ कोरोना टेस्टिंग का आंकड़ा पूरा हो जाएगा।

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, 'हमने अभी तक 91 लाख कोरोना जांच कर ली हैं। जल्द ही एक करोड़ का आंकड़ा छू लेंगे। यह सभी आंकड़े दिखाते हैं कि भारत कोरोना वायरस के खिलाफ मजबूती से लड़ा है और उसमें सफलता भी मिली है।'

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि देश के लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है, 135 करोड़ लोगों के देश में मामलों की संख्या छह लाख है। इन 6 लाख लोगों में से 3 लाख 60 हजार लोग रिकवर हो चुके हैं और घर चले गए हैं। उन्होंने कहा, 'मृत्यु दर दुनिया के मुकाबले यहां सबसे कम 2.94 प्रतिशत है। 

उन्होंने कहा कि रिकवरी रेट 60 फीसदी है और 21-22 दिनों में ही यह दोगुना हो रहा है। उन्होंने कहा, 'आज हम इतने बड़े पैमाने पर टेस्टिंग कर रहे हैं। कल हमने देश में लगभग 2 लाख 30 हजार परीक्षण किए। यात्रा की शुरुआत एक प्रयोगशाला से हुई थी। आज हमने देश में 1,065 प्रयोगशालाएं विकसित की हैं।'

उन्होंने कहा कि देश के लोगों को 118 लाख पीपीई किट वितरित किए गए हैं] जबकि 195 लाख एन -95 मास्क वितरित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि पहले दिन से ही हमने अपने बुनियादी ढांचे को उन्नत करने के लिए पूरी तैयारी की थी। अभी भी, हमारे द्वारा की गई तैयारी का पूरी तरह से उपयोग नहीं हुआ है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:91 lakh COVID-19 tests conducted in India soon to touch 1 cr mark: Dr Harsh Vardhan